पुलिसकर्मियों को दीपावली तोहफा, मासिक मोटरसाइकिल भत्ते को बढ़ाया, सीएम आदित्‍यनाथ ने किया ऐलान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 22, 2022 01:55 PM2022-10-22T13:55:19+5:302022-10-22T13:56:15+5:30

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पुलिसकर्मियों का पांच लाख रुपये तक के चिकित्सा बिल को मंजूर करने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को अधिकृत किया गया है।

Uttar Pradesh Deepawali gift up police announcement increasing monthly motorcycle allowance Rs 200 to 500, CM Yogi Adityanath announced | पुलिसकर्मियों को दीपावली तोहफा, मासिक मोटरसाइकिल भत्ते को बढ़ाया, सीएम आदित्‍यनाथ ने किया ऐलान

पुलिस स्‍मृति दिवस उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और जवानों के प्रति नमन का अवसर है।

Highlightsपुलिसकर्मियों को ई-पेंशन पोर्टल से जोड़ने का भी निर्णय लिया है।नागरिक पुलिस तथा पीएसी के मुख्य आरक्षी को प्रतिवर्ष दो हजार रुपये फोन भत्ता दिये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है।पुलिस स्‍मृति दिवस उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और जवानों के प्रति नमन का अवसर है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राज्य के पुलिसकर्मियों को 500 रुपये मासिक मोटरसाइकिल भत्ता दिये जाने की घोषणा की।

रिजर्व पुलिस लाइन, लखनऊ में ‘पुलिस स्‍मृति दिवस परेड’ को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पुलिसकर्मियों को दिये जाने वाले 200 रुपये मासिक मोटरसाइकिल भत्ते को बढ़ाकर 500 रुपये किये जाने की घोषणा करता हूं।’’ अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि शासन ने पुलिसकर्मियों को ई-पेंशन पोर्टल से जोड़ने का भी निर्णय लिया है।

योगी ने कहा कि पुलिसकर्मियों का पांच लाख रुपये तक के चिकित्सा बिल को मंजूर करने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को अधिकृत किया गया है। सरकारी बयान के अनुसार नागरिक पुलिस तथा पीएसी के मुख्य आरक्षी को प्रतिवर्ष दो हजार रुपये फोन भत्ता दिये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

पुलिस स्‍मृति दिवस पर अपने संबोधन में योगी ने कहा कि जिस पवित्र भाव को लेकर पुलिस एवं सुरक्षा बल के जवान अपने जीवन को दांव पर लगा कर देश की सुरक्षा बनाए रखने के लिये जिस निष्ठा के साथ कार्य करते हैं, यह पुलिस स्‍मृति दिवस उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और जवानों के प्रति नमन का अवसर है।

उन्‍होंने कहा कि हमारे जांबाज पुलिसकर्मियों का सर्वोच्च बलिदान हमें कर्तव्‍य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग और दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता है। उन्‍होंने प्रयागराज कुंभ-2019, लोकसभा चुनाव-2019, विधानसभा चुनाव-2022 और इसके पहले पंचायत चुनावों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस की सराहना की। योगी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के समय में पुलिसकर्मियों ने कोरोना योद्धा के रूप में अभूतपूर्व परिश्रम किया और मानवता की सेवा की एक नयी मिसाल पेश की।

उन्होंने कहा कि बेहतर रणनीति और समन्वय के साथ राज्य की पुलिस ने विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए सभी त्योहार, मेले, जुलूस, रैलियां और प्रदर्शन सकुशल संपन्न कराए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कर्तव्य पालन के दौरान कोरोना संक्रमण से मृत 45 पुलिसकर्मियों के आश्रितों को 22 करोड़ 50 लाख रुपये का भुगतान किया।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा कर्तव्‍य पालन के दौरान शहीद पुलिसकर्मियों के साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों अन्‍य प्रदेशों के अर्ध सैन्‍य बलों तथा भारतीय सेना में कार्यरत एवं मूल रूप से उप्र के रहने वाले 581 शहीद कर्मियों के आश्रितों को 141 करोड़ नौ लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी।

योगी ने 2017 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद से अब तक की उपलब्धियों को सिलसिलेवार गिनाया और कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 1,50,231 कर्मियों की भर्ती की गयी, जिसमें 22 हजार से अधिक महिला शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 45,689 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है।

उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल के मनोबल को बढ़ाने के इरादे से सरकार ने तमाम ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। योगी ने बताया कि सरकार बनने के बाद से पुलिस के बजट में दोगुना की वृद्धि की गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017-18 में पुलिस का बजट 16,115 करोड़ 18 लाख रुपये था, लेकिन 2021-22 में 30,203 करोड़ 92 लाख हो गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 244 नये पुलिस थाने और 133 नयी पुलिस चौकी स्थापित की गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति ‘कत्तई बर्दाश्त नहीं’ की नीति है। उन्होंने कहा कि 2017 से 2022 तक 166 अपराधी मुठभेड़ में मारे गये और 4,453 घायल हुए। इस कार्रवाई में 13 जवानों ने वीरगति प्राप्त की और एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न माफिया और अन्‍य अपराधियों की कुल 44 अरब 59 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी।

योगी ने कहा, ‘‘मैं राज्य के शहीद पुलिस जन के परिवारजनों को आश्‍वस्‍त करता हूं कि उत्तर प्रदेश सरकार उनके कल्याण और उनकी समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पूर्ण संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी कदम उठाने के लिए सदैव तत्पर रही है और आगे भी रहेगी।’’ इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्मृति परेड की सलामी ली और शोक पुस्तिका भी प्राप्त की। उन्‍होंने शहीदों के परिजनों से भेंट कर उनकी कुशलक्षेम भी पूछी।

Web Title: Uttar Pradesh Deepawali gift up police announcement increasing monthly motorcycle allowance Rs 200 to 500, CM Yogi Adityanath announced

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे