Budget 2023: ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं बजट से संबंधित जानकारी? इस ऐप पर मिलेंगे दस्तावेज, ऐसे देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: January 27, 2023 11:13 AM2023-01-27T11:13:18+5:302023-01-27T11:20:04+5:30

एक और तरीका है जिससे आप बजट से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आप वित्त मंत्री के भाषण से चूक गए हों।

Use Union Budget Mobile App To Get All Budget Related Information | Budget 2023: ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं बजट से संबंधित जानकारी? इस ऐप पर मिलेंगे दस्तावेज, ऐसे देखें

Budget 2023: ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं बजट से संबंधित जानकारी? इस ऐप पर मिलेंगे दस्तावेज, ऐसे देखें

Highlightsकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी।बजट पेश करने की लाइव स्ट्रीमिंग दिन में 11 बजे से शुरू होगी।बजट लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी और दूरदर्शन पर देखा जा सकता है।

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी। बजट पेश करने की लाइव स्ट्रीमिंग दिन में 11 बजे से शुरू होगी। बजट लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी और दूरदर्शन पर देखा जा सकता है। निजी समाचार चैनल भी सीतारमण के भाषण का प्रसारण करेंगे। हालांकि, एक और तरीका है जिससे आप बजट से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आप वित्त मंत्री के भाषण से चूक गए हों। यह 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' के माध्यम से किया जा सकता है।

क्या है केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप?

आगामी बजट पिछले दो संस्करणों की तरह ही पेपरलेस मोड में पेश किया जाएगा। मंत्री के भाषण के बाद उनके द्वारा की गई सभी घोषणाओं को ऐप पर अपलोड किया जाएगा, जहां सूचनाओं को विभिन्न वर्गों के तहत वर्गीकृत किया गया है, जिससे आवश्यक विवरणों तक पहुंचना आसान हो गया है। 
ऐप पर कुल मिलाकर बजट के सभी चौदह दस्तावेज उपलब्ध कराए गए हैं।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर (एंड्राइड उपकरणों के लिए) और एप्पल ऐप स्टोर (iOS उपकरणों के लिए) से डाउनलोड किया जा सकता है। लोग इसे Indiabudget.gov.in पोर्टल से भी एक्सेस कर सकते हैं। ऐप पर मौजूद जानकारी दो भाषाओं हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध होगी। 

बजट 2023 के दस्तावेज को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

बजट 2023 के दस्तावेज ऑनलाइन चेक करने के लिए:

(1) https://www.indiabudget.gov.in/ पर जाएं।

(2) 'बजट भाषण' पर क्लिक करें।

(3) 2023-24 के लिए पीडीएफ दस्तावेज खोजें।

Web Title: Use Union Budget Mobile App To Get All Budget Related Information

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे