अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगातार दूसरी तिमाही में सिकुड़ी, मंदी की आशंका बढ़ी

By मनाली रस्तोगी | Published: July 29, 2022 10:44 AM2022-07-29T10:44:30+5:302022-07-29T10:45:47+5:30

ब्याज दरों में बढ़ोतरी आमतौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को ठंडा करती है, जिससे मुद्रास्फीति दर पर ब्रेक लग जाता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी जून की बैठक में भी ब्याज दर में 75 आधार अंकों की वृद्धि की, जो 1994 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि थी।

US economy shrinks for second straight quarter furthers recession fears | अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगातार दूसरी तिमाही में सिकुड़ी, मंदी की आशंका बढ़ी

अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगातार दूसरी तिमाही में सिकुड़ी, मंदी की आशंका बढ़ी

Highlightsइस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर नहीं बढ़ रही है।बाइडन ने कहा था कि मेरे हिसाब में रोजगार दर अभी भी इतिहास में हमारे पास सबसे कम है और हम अभी भी खुद को निवेश करने वाले लोगों के साथ पाते हैं।गिरावट के अलावा अमेरिका में चार दशक से भी अधिक समय से उपभोक्ता मुद्रास्फीति अधिक देखी जा रही है।

वॉशिंगटन: अमेरिका में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2022 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में 0।9 प्रतिशत की वार्षिक दर से घट गया, जो लगातार दूसरी तिमाही में गिरावट का प्रतीक है जो तकनीकी मंदी के लिए योग्य है। जनवरी-मार्च तिमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 1.6 प्रतिशत की कमी आई। यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस डेटा यह जानकारी मिली।

एक तकनीकी मंदी को अक्सर परिभाषित किया जाता है जिसमें वास्तविक जीडीपी में लगातार दो तिमाहियों में नकारात्मक वृद्धि हुई है। दूसरी तिमाही के लिए जारी नए जीडीपी अनुमान स्रोत डेटा पर आधारित है जो अधूरे हैं या 25 अगस्त 2022 को स्रोत एजेंसी द्वारा और संशोधन के अधीन हैं। 

आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो ने एक बयान में कहा, "वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में कमी, निजी इन्वेंट्री निवेश, आवासीय निश्चित निवेश, संघीय सरकारी खर्च, राज्य और स्थानीय सरकारी खर्च और गैर-आवासीय निश्चित निवेश में घटती है, जो आंशिक रूप से निर्यात और व्यक्तिगत खपत व्यय में वृद्धि से ऑफसेट थे।"

इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर नहीं बढ़ रही है। बाइडन ने सोमवार को सेमीकंडक्टर चिप्स पर वर्चुअल मीटिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा था, "मेरे हिसाब में रोजगार दर अभी भी इतिहास में हमारे पास सबसे कम है और हम अभी भी खुद को निवेश करने वाले लोगों के साथ पाते हैं। मेरी आशा है कि हम इस तीव्र विकास से स्थिर विकास की ओर बढ़ेंगे, इसलिए हम देखेंगे कि कुछ नीचे आ रहे हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम जा रहे हैं...भगवान की इच्छा मुझे नहीं लगता कि हम मंदी देखने जा रहे हैं।"

गिरावट के अलावा अमेरिका में चार दशक से भी अधिक समय से उपभोक्ता मुद्रास्फीति अधिक देखी जा रही है। उच्च मुद्रास्फीति की पृष्ठभूमि में यूएस फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी प्रमुख नीतिगत ब्याज दर को 75 आधार अंकों से बढ़ाकर 2.25-2.50 प्रतिशत कर दिया, यह अनुमान लगाते हुए कि ब्याज दरों में वृद्धि "उपयुक्त" होगी। 

ब्याज दरों में बढ़ोतरी आमतौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को ठंडा करती है, जिससे मुद्रास्फीति दर पर ब्रेक लग जाता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी जून की बैठक में भी ब्याज दर में 75 आधार अंकों की वृद्धि की, जो 1994 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि थी। अमेरिका में मुद्रास्फीति की दर जून में 9.1 प्रतिशत पर आ गई, जो 1980 के दशक की शुरुआत के बाद सबसे अधिक थी। मुद्रास्फीति दो अंकों के करीब पहुंच रही है, जिसने अमेरिकी केंद्रीय बैंक को सख्त रुख अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

Web Title: US economy shrinks for second straight quarter furthers recession fears

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे