US bans Myanmar's official gemstone company | अमेरिका ने म्यांमा की सरकारी रत्न कंपनी पर प्रतिबंध लगाया
अमेरिका ने म्यांमा की सरकारी रत्न कंपनी पर प्रतिबंध लगाया

वाशिंगटन, आठ अप्रैल अमेरिका ने बृहस्पतिवार को म्यांमा में सरकारी स्वामित्व वाली रत्न व्यापार कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया। इससे सैन्य शासन जुंटा पर राजस्व में कमी के संदर्भ में दबाव बढ़ेगा।

इसके जरिये अमेरिका ने सैन्य शासन को साफ संकेत दिया है कि वह हिंसा रोके और देश में लगायी गयी आपात स्थिति को समाप्त करे।

म्यांमा की सैन्य सरकार के लिये रत्न मुख्य आर्थिक संसाधन है। वहां की सरकार देश में लोकतंत्र के समर्थन में हो रहे विरोध प्रदर्शन को हिंसक रूप से दबा रही है।

म्यांमा के सैन्य शासन पर शिकंजा कसने के लिये अमेरिका के बाइडेन प्रशासन का यह ताजा कदम है। वहां की सैन्य प्रशासन ने एक फरवरी को सत्ता पर रकब्जा कर लिया और तख्तापलट के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने वाले लोगों पर कार्रवाई में सैकड़ों लोग मारे गए हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिन्केन ने एक बयान में कहा, ‘‘लक्षित प्रतिबंध के जरिये हम वहां के सैन्य प्रशासन को यह स्पष्ट संदेश दे रहे हैं कि अमेरिका राजस्व प्रवाह पर तबतक दबाव बढ़ाता रहेगा, जबक हिंसा रोकी नहीं जाती, अनुचित तरीके से हिरासत में रखे गये लोगों को छोड़ा नहीं जाता, मार्शल कानून और देशव्यापी आपात स्थिति को हटाया नही जाता, दूरसंचार पर बंदियां समाप्त नहीं की जाती है और लोकतंत्र बहाल नहीं किया जाता।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US bans Myanmar's official gemstone company

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे