UIDID: देश में अब तक 94 लाख दिव्यांगजनों को यूआईडीआईडी कार्ड जारी हुए, पश्चिम बंगाल का बुरा हाल, केवल 9

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 6, 2023 06:50 PM2023-06-06T18:50:00+5:302023-06-06T18:51:35+5:30

UIDID: यूआईडीआईडी कार्ड दिव्यांग व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने में मदद करता है।

UIDID cards issued to 94 lakh Divyangjans in country so far bad condition West Bengal only 9 | UIDID: देश में अब तक 94 लाख दिव्यांगजनों को यूआईडीआईडी कार्ड जारी हुए, पश्चिम बंगाल का बुरा हाल, केवल 9

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। 

Next
Highlights सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। सिर्फ नौ पश्चिम बंगाल में जारी किए गए हैं।राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। 

UIDID: पूरे देश में अब तक कुल 94 लाख दिव्यांगजनों के लिए विशिष्ट पहचान पत्रों (यूआईडीआईडी) कार्ड जारी किए गए हैं जिनमें से सिर्फ नौ पश्चिम बंगाल में जारी किए गए हैं। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। यूआईडीआईडी कार्ड दिव्यांग व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने में मदद करता है।

 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 716 जिलों में 94.30 लाख ई-यूडीआईडी कार्ड बनाए गए हैं। इनमें से पश्चिम बंगाल में सिर्फ नौ कार्ड जारी किए गए हैं। हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं है कि पश्चिम बंगाल में दिव्यांग लोगों के लिए कार्ड जारी करने की कोई अलग योजना है या नहीं।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वे कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। 

Web Title: UIDID cards issued to 94 lakh Divyangjans in country so far bad condition West Bengal only 9

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे