'अकासा एयर' 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर शुरू करेगी कमर्शियल उड़ान सेवा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 22, 2022 05:20 PM2022-07-22T17:20:40+5:302022-07-22T17:26:59+5:30

राकेश झुनझुनवाला की विमानन सेवा कंपनी आकासा ने 28 साप्ताहिक उड़ानों के लिए टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है, जो 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर और 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि मार्ग पर संचालित होगी।

Stock market investor Rakesh Jhunjhunwala's 'Akasa Air' to start commercial flights from August 7 | 'अकासा एयर' 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर शुरू करेगी कमर्शियल उड़ान सेवा

'अकासा एयर' 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर शुरू करेगी कमर्शियल उड़ान सेवा

Highlights'अकासा एयर' आगामी 7 अगस्त से कमर्शियल उड़ान की सेवा का संचालन शुरू करेगीआकासा उड़ान सेवा की शरूआत बोइंग 737 मैक्स के जरिये मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर की जाएगीआकासा मुंबई-अहमदाबाद के बाद 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि के लिए हवाई यात्रा संचालित करेगी

दिल्ली: स्टॉक मार्केट इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला की नई एयरलाइन सेवा 'अकासा एयर' आगामी 7 अगस्त से कमर्शियल उड़ान की सेवा का संचालन शुरू करेगी। इस मामले में अकासा एयर की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार उड़ान सेवा की शरूआत बोइंग 737 मैक्स के जरिये मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर की जाएगी।

आकासा के अनुसार उसने 28 साप्ताहिक उड़ानों पर टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है, जो 7 अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर और 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि मार्ग पर संचालित होगी। शेयर टाइकून कहे जा रहे राकेश झुनझुनवाला की कंपनी अकासा अपनी उड़ान की शुरूआत के लिए एयर दो 737 मैक्स विमानों की सेवाएं लेगी।

इसके लिए बोइंग ने एक मैक्स विमान की डिलीवरी कर दी है जबकि दूसरे विमान की डिलीवरी इस महीने के अंत में होने वाली है।

अकासा एयर के को-फाउंडर और चीफ कमर्शियल अफसर प्रवीण अय्यर ने कहा, “हम मुंबई और अहमदाबाद के बीच उड़ानों की शुरूआत नए बोइंग 737 मैक्स विमान के साथ करने जा रहे हैं। हम धीरे-धीरे अपने नेटवर्क के विस्तार की योजना पर काम कर रहे हैं और विभिन्न चरणों में क्रमबद्ध तरीके से देश के अधिक शहरों को जोड़ेंगे। इसके लिए हम अपने पहले वर्ष में हर महीने विमानों के बेड़े में दो विमान जोड़ेंगे।"

इससे पहले बीते 7 जुलाई को डीजीसीए ने आकासा को एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) दिया था। जिसके बाद अकासा एयर की ओर जारी बयान में कहा गया था, हमें एओसी का सर्टिफिकेट दिया जाना इस बात की तस्दीक करता है कि कंपनी ने डीजीसीए के सभी नियामक और आवश्यक कानूनों को संतोषजनक ढंग से पूरा कर लिया है।

मालूम हो कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अगस्त 2021 में मैक्स विमानों को अपनी हरी झंडी दी थी। जिसके बाद अकासा एयर ने पिछले साल 26 नवंबर को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमान खरीदने के लिए एक समझौते पर दस्तखत किया था।

आकासा की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंत तक एयरलाइन के पास कुल 18 विमान होंगे। उसके बाद हर 12 महीने में कंपनी अपने बेड़े में 12 से 14 विमानों को जोड़ेगी। जिससे कंपनी पांच साल की अवधि में 72 विमानों के अपने बेड़े में शामिल करने की शर्त को पूरा कर लेगी।

आकासा ने पिछले नवंबर में ने बोइंग से कुल 72 737 मैक्स' विमानों को लेने की घोषणा की थी। इसमें बोइंग की ओर से आकास को मिलने वाले विमानों में दो वेरिएंट बोइंग 737-8 और बोइंग 737-8-200 शामिल होंगे। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Stock market investor Rakesh Jhunjhunwala's 'Akasa Air' to start commercial flights from August 7

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Rakesh Jhunjhunwala