सेबी की शिकायत निवारण प्रणाली ने नवंबर में किया 3,789 शिकायतों का निपटान

By भाषा | Updated: December 10, 2021 20:06 IST2021-12-10T20:06:58+5:302021-12-10T20:06:58+5:30

SEBI's grievance redressal system disposed of 3,789 complaints in November | सेबी की शिकायत निवारण प्रणाली ने नवंबर में किया 3,789 शिकायतों का निपटान

सेबी की शिकायत निवारण प्रणाली ने नवंबर में किया 3,789 शिकायतों का निपटान

नयी दिल्ली, 10 दिसंबर बाजार नियामक सेबी की शिकायत निवारण प्रणाली (स्कोर्स) पर सूचीबद्ध इकाइयों या बाजार मध्यस्थों के खिलाफ मिलीं शिकायतों में से 3,789 का नवंबर माह में निपटान कर दिया गया। सेबी की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

शिकायत निवारण प्रणाली जून 2011 में शुरू की गई थी। इसके जरिए निवेशक कंपनियों, मध्यस्थों और बाजार अवसंरचना संस्थानों के खिलाफ प्रतिभूति बाजार से संबंधित शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

आंकड़ों के मुताबिक नवंबर महीने की शुरुआत में 4,159 शिकायतें लंबित थीं और महीने भर में 3,056 शिकायतें प्राप्त हुईं। नियामक ने कहा कि नवंबर 2021 तक 26 शिकायतें ऐसी थीं जो तीन महीने से भी अधिक समय से लंबित थीं।

एक अलग सार्वजनिक नोटिस में सेबी ने उन 12 संस्थानों का जिक्र किया है जिनके खिलाफ 30 नवंबर 2021 तक स्कोर्स के पास तीन महीने से भी अधिक समय से शिकायतें लंबित थीं। ज्यादातर शिकायतें शेयर ब्रोकर कंपनी सननेस कैपिटल इंडिया के खिलाफ लंबित थीं।

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Web Title: SEBI's grievance redressal system disposed of 3,789 complaints in November

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