सेबी का स्वर्ण एक्सचेंज का प्रस्ताव, सोने का इलेक्ट्रानिक गोल्ड रिसीट्स के रूप में कारोबार का सुझाव

By भाषा | Published: May 17, 2021 11:15 PM2021-05-17T23:15:43+5:302021-05-17T23:15:43+5:30

SEBI proposes gold exchange, gold suggests trading in the form of electronic gold receipts | सेबी का स्वर्ण एक्सचेंज का प्रस्ताव, सोने का इलेक्ट्रानिक गोल्ड रिसीट्स के रूप में कारोबार का सुझाव

सेबी का स्वर्ण एक्सचेंज का प्रस्ताव, सोने का इलेक्ट्रानिक गोल्ड रिसीट्स के रूप में कारोबार का सुझाव

नयी दिल्ली, 17 मई पूंजी बाजार नियामक सेबी ने सोमवार को स्वर्ण एक्सचेंज की स्थापना के लिए एक विस्तृत रूपरेखा का प्रस्ताव पेश किया, जिसमें सोने का कारोबार ‘इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट’ के रूप में किया जाएगा और जिससे घरेलू बाजार में हाजिर मूल्य खोज को अधिक पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी।

इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) के तहत सोने को विभिन्न प्रस्तावित मूल्यवर्ग - एक किलोग्राम, 100 ग्राम, 50 ग्राम का होगा और कुछ शर्तों के साथ इन्हें पांच और 10 ग्राम में भी रखा जा सकेगा।

गोल्ड एक्सचेंज पर परामर्श पत्र जारी करने के अलावा, नियामक ने वॉल्ट प्रबंधकों के लिए मसौदा मानदंडों को भी सामने रखा है और उन्हें सेबी मध्यस्थों के रूप में पंजीकृत किया जाएगा।

सेबी के अनुसार, प्रस्तावित गोल्ड एक्सचेंज, जिसमें व्यापार का पूरा पारिस्थिकी तंत्र (इकोसिस्टम) और सोने की भौतिक डिलीवरी शामिल है, भारत में एक जीवंत स्वर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह वैश्विक सोने की खपत में भारत के बड़े उपभोक्ता होने के अनुरूप होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा था कि सेबी गोल्ड एक्सचेंज का नियामक होगा और इस जिंस बाजार पारिस्थितिकी प्रणाली को स्थापित करने के वास्ते भंडारण विकास और नियामकीय प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) को मजबूत किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: SEBI proposes gold exchange, gold suggests trading in the form of electronic gold receipts

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे