RBI रिपोर्ट: बैंकों के खिलाफ हर घंटे 11 शिकायतें, देश भर के लाखों लोग परेशान
By कोमल बड़ोदेकर | Published: June 14, 2018 09:42 AM2018-06-14T09:42:42+5:302018-06-14T09:42:42+5:30
अब तक आपने बैंको से हुई धोखाधड़ी के बारे में सुना होगा लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आप हैरान रह जाएंगे कि देश भर के लाखों लोग भी बैंकों के काम करने के तौर तरीके से खासा परेशान है।
नई दिल्ली, 14 जून। अब तक आपने बैंको से हुई धोखाधड़ी के बारे में सुना होगा लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आप हैरान रह जाएंगे कि देश भर के लाखों लोग भी बैंकों के काम करने के तौर तरीके से खासा परेशान है। इस मामले में आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) एक रिपोर्ट जारी कर जानकारी दी है। आरबीआई ने बीते आठ सालों यानी साल 2010 से साल 2018 तक के आंकड़ें जारी किए हैं।
आरबीआई ने 1 अप्रैल 2010 से लेकर 31 मार्च 2018 तक के आंकड़े जारी कर बताया कि अब तक करीब 5 लाख लोग आरबीआई के पास शिकायत कर चुकें हैं। आरबीआई ने बताया कि बैंकिंग ऑम्बस्डमैन के पास हर घंटे करीब 11 शिकायतें आती हैं।
आरबीआई ने बताया कि इन 5 लाख लोगों में से 20 फीसदी लोगों ने केवल एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के संबंध में शिकायत दर्ज करवाई है जबकि 38 फीसदी लोगों ने बैंक द्वारा किए गए वादे को भूलने को लेकर शिकायत दर्ज करवाई है। वहीं 8 फीसदी लोगों ने ऑम्बस्डमैन को शिकायत लिखकर बताया कि समय पर उन्हें पेंशन नहीं मिल रही है।
वहीं साल 2016 से 2017 में करीब 1 लाख 30 हजार लोगों यानी करीब 27 फीसदी लोगों ने बैंक कर्मियों के खराब व्यवहार की शिकायत की। इस पूरे मामले में चौकाने वाली बात यह है कि लाखों लोगों द्वारा शिकायत करने के बावजूद महज 0.2 फीसदी ग्राहकों को ही पत्र लिखने के बाद कुछ समाधान मिला है। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक भी शिकायत मिलने के बाद इस पर कार्यवाही करने में देरी करते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक 2 लाख 80 हजार लोगों ने सरकारी बैंकों के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई हैं। वहीं दूसरे नंबर पर निजी बैंक हैं। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने केवल शिकायतों के बारे में ही जानकारी दी है, जबकि इन शिकायतों में दर्ज कुल राशि लाखों रुपये में है जिसका जिक्र आरबीआई ने इस रिपोर्ट में नहीं किया है।