HDFC बैंक खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, RBI ने बैंक के आगामी डिजिटल गतिविधियों पर लगाई रोक

By अनुराग आनंद | Published: December 3, 2020 12:25 PM2020-12-03T12:25:38+5:302020-12-03T12:31:04+5:30

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि आरबीआई की ओर से बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि वे कमियों की जांच करें और जवाबदेही तय करें।

RBI prohibits digital activities of HDFC bank account holders, know reason | HDFC बैंक खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, RBI ने बैंक के आगामी डिजिटल गतिविधियों पर लगाई रोक

एचडीएफसी बैंक (फाइल फोटो)

HighlightsRBI ने एचडीएफसी के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया है। एचडीएफसी बैंक का मानना ​​है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। एचडीएफसी लि. ने बुधवार को कहा था कि वह रिनेसेंस इनवेस्टमेंट सोल्यूशंस एआरसी प्राइवेट लि. में करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 49.8 लाख करोड़ रुपये में खरीदेगी।

नयी दिल्ली: निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उससे अपनी आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा है। केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया है।

एचडीएफसी ने शेयर बाजार को बताया, ‘‘आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को दो दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया है, जो पिछले दो वर्षों में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियों के संबंध में है, जिसमें हाल में 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने के चलते बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली का बंद होना शामिल हैं।’’

आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक को ये सलाह दी है

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि आरबीआई ने आदेश में ‘‘बैंक को सलाह दी है कि वह अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 और अन्य प्रस्तावित आईटी अनुप्रयोगों के तहत आगामी डिजिटल व्यापार विकास गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक दे।’’ एचडीएफसी बैंक ने कहा कि इसके साथ ही बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि वे कमियों की जांच करें और जवाबदेही तय करें।

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि पिछले दो वर्षों में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं और शेष काम को तेजी से पूरा करेगी। बैंक ने कहा है कि वह डिजिटल बैंकिंग चैनलों में हालिया परेशानियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है और उम्मीद जताई की उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर ताजा नियामकीय फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बैंक का मानना ​​है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

रिनेसेंस इनवेस्टमेंट सोल्यूशंस एआरसी में 19.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी एचडीएफसी लि.

बता दें कि आवास ऋण देने वाली कंपनी एचडीएफसी लि. ने बुधवार को कहा था कि वह रिनेसेंस इनवेस्टमेंट सोल्यूशंस एआरसी (संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी) प्राइवेट लि. में करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 49.8 लाख करोड़ रुपये में खरीदेगी। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि एचडीएफसी लि. ने बुधवार को रिनेसेंस इनवेस्टमें सोल्यूशंस एआरसी में निवेश के लिये समझौता किया। एचडीएफसी लि. के अनुसार वह रिनेसेंस इनवेस्टमेंट सोल्यूशंस एआरसी में 49,87,500 रुपये के निवेश के साथ 10-10 रुपये के 4,98,750 इक्विटी शेयर लेगी।

यह कंपनी में 19.95 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। रिनेसेंस इनवेस्टमेंट का संपत्ति पुनर्निर्माण कारोबार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी पर निर्भर है। कंपनी का गठन कंपनी कानून, 2013 के तहत प्राइवेट लि. के रूप में हुआ। इसे कंपनी पंजीयक, मुंबई से 28 अक्टूबर 2020 को गठन प्रमाणपत्र मिला। कंपनी ने कहा कि इस निवेश के लिये सरकार या नियामकीय मंजूरी की जरूरत नहीं है। हालांकि रिनेसेंस इनवेस्टमेंट को संपत्ति पुनर्निर्माण कार्य शुरू करने के लिये आरबीआई की मंजूरी की जरूरत है।

एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण आठ लाख करोड़ के पार

इस बैंक से जुड़ी इससे पहले ये खबर सामने आई थी कि एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण बुधवार (24 और 25 नवंबर 2020) को शुरुआती कारोबार के दौरान आठ लाख करोड़ रुपये के पार हो गया। इस उपलब्धि को हासिल करने वाला यह देश का पहला बैंक है। बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 8,05,742 करोड़ रुपये हो गया।

एचडीएफसी बैंक, बाजार पूंजीकरण के मामले में तीसरी सबसे मूल्यवान घरेलू कंपनी है। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से पहले स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) है और दूसरा स्थान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का है। इस साल अब तक एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 15.11 फीसदी की तेजी आई है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Web Title: RBI prohibits digital activities of HDFC bank account holders, know reason

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे