RBI यूपीआई-आधारित फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाने पर कर रहा है विचार, मांगी जनता की राय

By रुस्तम राणा | Published: August 18, 2022 02:14 PM2022-08-18T14:14:29+5:302022-08-18T14:36:39+5:30

दरअसल, आरबीआई भुगतान प्रणालियों में अपने बड़े निवेश और परिचालन व्यय की वसूली की संभावना की जांच कर रहा है। इस संबंध में आरबीआई ने जनता से भी राय मांगी है।

RBI mulls introducing charges on UPI-based funds transfer | RBI यूपीआई-आधारित फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाने पर कर रहा है विचार, मांगी जनता की राय

RBI यूपीआई-आधारित फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाने पर कर रहा है विचार, मांगी जनता की राय

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डिजिटल पेमेंट प्रणाली यूपीआई आधारित फंड ट्रांसपर पर शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में आरबीआई ने जनता से भी राय मांगी है।

दरअसल, आरबीआई भुगतान प्रणालियों में अपने बड़े निवेश और परिचालन व्यय की वसूली की संभावना की जांच कर रहा है। इसके तहत प्रति डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए इंटरचेंज को विनियमित करना और प्रति लेनदेन शुल्क अनिवार्य करना, और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाना शामिल है। केंद्रीय बैंक ने अपने "भुगतान प्रणाली में शुल्क पर चर्चा पत्र" में उपरोक्त विषयों के अलावा अन्य चीजों पर सार्वजनिक टिप्पणियां मांगी हैं।

पेपर में कहा गया है कि ऑपरेटर के रूप में, आरबीआई को आरटीजीएस में अपने बड़े निवेश और परिचालन व्यय की लागत की वसूली के लिए उचित ठहराया जा सकता है, क्योंकि इसमें सार्वजनिक धन का व्यय शामिल है। इसके अलावा, रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) में आरबीआई द्वारा लगाए गए शुल्क कमाई के साधन में शामिल नहीं हैं।

पेपर में कहा गया है“आरटीजीएस मुख्य रूप से बड़े मूल्य के लेनदेन के लिए उपयोग की जाने वाली प्रणाली है और इसका उपयोग मुख्य रूप से बैंकों और बड़े संस्थानों/व्यापारियों द्वारा वास्तविक समय के निपटान की सुविधा के लिए किया जाता है। क्या इस तरह की प्रणाली, जिसमें सदस्य के रूप में संस्थान हैं, के लिए आरबीआई को मुफ्त लेनदेन प्रदान करने की आवश्यकता है? ”

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के संचालक के रूप में, केंद्रीय बैंक ने बुनियादी ढांचे को लागू करने और इसे संचालित करने के लिए निवेश किया है। हालांकि आरबीआई को एनईएफटी के संचालन में लाभ के उद्देश्य से निर्देशित नहीं किया जा सकता है और उचित लागत की वसूली को उचित ठहराया जा सकता है, जैसा कि पेपर में उल्लेख किया गया है।

पेपर में कहा गया है कि UPI फंड ट्रांसफर सिस्टम के रूप में IMPS की तरह है। इसलिए, यह तर्क दिया जा सकता है कि यूपीआई में शुल्क फंड ट्रांसफर लेनदेन के लिए आईएमपीएस में शुल्क के समान होना चाहिए। अलग-अलग राशि बैंड के आधार पर एक टियर चार्ज लगाया जा सकता है।

फंड ट्रांसफर सिस्टम के रूप में यूपीआई फंड की रीयल-टाइम मूवमेंट को सक्षम बनाता है। एक मर्चेंट भुगतान प्रणाली के रूप में यूपीआई कार्ड सेटलमेंट के लिए टी+एन सेटलमेंट चक्र की तुलना में रीयल-टाइम सेटलमेंट की सुविधा भी देता है।

Web Title: RBI mulls introducing charges on UPI-based funds transfer

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे