Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में लेना चाहते हैं प्रॉपर्टी तो इन बातों का रखें ध्यान, होगा फायदा

By अंजली चौहान | Published: January 10, 2024 03:52 PM2024-01-10T15:52:14+5:302024-01-10T15:53:22+5:30

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि संभावित खरीदारों को अयोध्या में संपत्ति के शीर्षक और स्वामित्व दस्तावेजों की प्रामाणिकता को सत्यापित करना चाहिए

Ram Mandir Inauguration If you want to buy property in Ayodhya then keep these things in mind it will be beneficial | Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में लेना चाहते हैं प्रॉपर्टी तो इन बातों का रखें ध्यान, होगा फायदा

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में लेना चाहते हैं प्रॉपर्टी तो इन बातों का रखें ध्यान, होगा फायदा

Ram Mandir Inauguration:अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए कुछ ही दिन बचे हैं और भव्य समारोह के लिए तैयारियां जोरो-शोरो पर चल रही है। इस बीच, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही, शहर में रियल एस्टेट निवेशकों, होटल खिलाड़ियों और यहां तक ​​कि वरिष्ठ नागरिकों के बीच भारी रुचि देखी जा रही है जो धार्मिक स्थल में संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं।

रियल एस्टेट ब्रोकरों का कहना है कि देश भर से और यहां तक कि विदेशों से भी कई निवेशक सीमित संख्या में भूमि भूखंडों को खरीदना चाह रहे हैं जिससे भूमि की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। कई जमीनों की कीमतें तो 10 गुना तक बढ़ गई है और जमीन खरीदने के लिए कई उद्यमी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। 

अयोध्या में जमीन की कीमतें

फैसले के तुरंत बाद 2019 में अयोध्या में संपत्ति की कीमतों में लगभग 25-30% की वृद्धि होने का अनुमान लगाया गया था। ANAROCK के शोध से संकेत मिलता है कि 2019 में फैसले के बाद, बाहरी इलाके (फैजाबाद रोड पर) में जमीन की कीमतें लगभग ₹400-700 प्रति वर्ग फीट तक बढ़ गई थीं। इस दौरान शहर की सीमा के भीतर औसत कीमतें ₹1,000 - 2,000 प्रति वर्ग फुट के बीच रहीं। 

हालाँकि, अक्टूबर 2023 के अनुसार, अयोध्या के बाहरी इलाके में जमीन की औसत कीमतें ₹1,500 प्रति वर्ग फुट और ₹3,000 प्रति वर्ग फुट के बीच कहीं भी पहुंच गई हैं। जहां तक शहर की सीमा के भीतर के क्षेत्रों का सवाल है, औसत कीमतें बढ़ गई हैं। ₹4,000 और ₹6,000 प्रति वर्ग फुट के बीच कहीं भी पहुंच गया। इस प्रकार, 2019 और 2023 के बीच औसत कीमतों में महत्वपूर्ण उछाल आया है।

अयोध्या में संपत्ति खरीदने से पहले जान लें ये बातें

घर खरीदारों को विषय संपत्ति के अनुमत उपयोग की पुष्टि करने के लिए भूमि उपयोग को नियंत्रित करने वाले स्थानीय जोनिंग कानूनों और विनियमों की जांच करनी चाहिए। साथ ही, अयोध्या के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को देखते हुए विशिष्ट क्षेत्रों में निर्माण या विकास गतिविधियों पर कुछ प्रतिबंध लग सकते हैं। 

1-बुनियादी सुविधाओं को जांचना

जिस क्षेत्र में आप निवेश करना चाहते हैं, वहां बुनियादी ढांचे की स्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है। संपत्ति खरीद सौदे में शामिल होने से पहले, पानी की आपूर्ति, बिजली और सीवेज सिस्टम जैसी बुनियादी उपयोगिताओं की उपलब्धता और पर्याप्तता की जांच करना और यह आकलन करना भी महत्वपूर्ण है कि मौजूदा बुनियादी ढांचा आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। प्रमुख सड़कों, राजमार्गों और सार्वजनिक परिवहन केंद्रों तक संपत्ति की पहुंच और निकटता की भी जांच करें, क्योंकि अच्छी कनेक्टिविटी संपत्ति के मूल्य को बढ़ाती है और व्यावसायिक संभावनाओं में सुधार करती है।

2- टाउनशिप और होटल 

अयोध्या में कई टाउनशिप और निजी होटल बनने की उम्मीद है, जिसके लिए सरकार ने जमीन मंजूर कर दी है। ये भूमि खंड चौदह कोसी परिक्रमा, रिंग रोड और लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग के आसपास स्थित हैं। अयोध्या विकास प्राधिकरण जल्द ही एक आवासीय योजना लाने की योजना बना रहा है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येन्द्र सिंह ने बताया, "यह 80 एकड़ भूमि में फैली एक प्लॉटेड योजना होगी।" इस साल अप्रैल और नवंबर के बीच, 80 साल की उम्र में अयोध्या में 30,000 से अधिक बिक्री पत्र पंजीकृत किए गए थे जिनमें से प्रतिशत भूमि लेनदेन से थे।

3- भविष्य की विकास योजनाएं

किसी भी बुनियादी ढांचे/प्रस्तावित विकास परियोजनाओं या मौजूदा योजना और विकास मानदंडों में बदलाव को समझने के लिए शहर के मास्टर प्लान की विस्तृत जांच भी वांछनीय है। यह अंतर्दृष्टि विषय संपत्ति के भविष्य के विकास और संभावित सराहना की एक झलक प्रदान कर सकती है। इसके अलावा, प्रस्तावित खरीदारों को स्थानीय नियमों में किसी भी प्रस्तावित बदलाव के बारे में सूचित रहना चाहिए जो भूमि उपयोग को प्रभावित कर सकता है और जिसके परिणामस्वरूप संपत्ति के मूल्य पर प्रभाव पड़ सकता है। 

Web Title: Ram Mandir Inauguration If you want to buy property in Ayodhya then keep these things in mind it will be beneficial

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे