कोलकाता के खुदरा बाजार में आलू की कीमत 50 रुपये किलो हो सकती है

By भाषा | Published: November 23, 2020 06:21 PM2020-11-23T18:21:08+5:302020-11-23T18:21:08+5:30

Potato price in Kolkata retail market can be Rs 50 per kg | कोलकाता के खुदरा बाजार में आलू की कीमत 50 रुपये किलो हो सकती है

कोलकाता के खुदरा बाजार में आलू की कीमत 50 रुपये किलो हो सकती है

कोलकाता, 23 नवंबर कोलकाता में खुदरा बाजार में आलू की कीमत थोड़े समय के लिए 48-49 रुपये प्रति किलो के नए उच्च स्तर तक बढ़ सकती है। व्यापारिक सूत्रों ने सोमवार को यह आशंका व्यक्त की।

पश्चिम बंगाल कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को आलू के 'ज्योति' किस्म की बिक्री 1,850-1,900 रुपये प्रति पैकेट (50 किग्रा) की दर पर हुई, जो कीमत कोल्ड स्टोरेज गेट पर 38- 39 रुपये प्रति किलोग्राम बैठती है।

एक कोल्ड स्टोरेज के मालिक ने कहा, 'अगर आज की कीमत कोई संकेत है, तो खुदरा आलू की कीमत अगले दो दिनों में 48-49 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है।'

उन्होंने कहा कि आलू की कीमत में यह ‘अभूतपूर्व’ वृद्धि ‘आश्चर्यजनक’ है, क्योंकि पश्चिम बंगाल में इस सब्जी की कोई कमी नहीं है और कोल्ड स्टोरेज में 15-16 दिनों का स्टॉक पड़ा हुआ है।

कारोबारियों ने उम्मीद जताई कि पंजाब से उत्तर भारतीय बाजारों में आलू पहुंचना शुरू हो गया है, इसलिए इस स्तर पर कीमत के अधिक समय तक बने रहने की संभावना नहीं है।

दिल्ली में, आलू का थोक मूल्य पश्चिम बंगाल की तुलना में 200 रुपये प्रति पैकेट सस्ता है। पश्चिम बंगाल एक प्रमुख आलू उत्पादक राज्य है।

कारोबारियों ने कहा कि दिवाली के बाद आलू की कीमत में सुधार होना चाहिए था, क्योंकि तब तक पंजाब में फसल बाजार में आनी शुरू हो गई थी, लेकिन पूर्वी राज्य प. बंगाल में अब तक ऐसा नहीं हो पाया है।

हालांकि, एक कोल्ड स्टोरेज अधिकारी ने उम्मीद जताई कि दिसंबर से स्थिति दुरुस्त होने की संभावना है।

संपर्क करने पर, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इस विषय पर बोलने से इनकार कर दिया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आलू और प्याज की ‘असाधारण’ मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Potato price in Kolkata retail market can be Rs 50 per kg

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे