कोविड वैक्सीन पर प्रधानमंत्री की घोषणा से शीघ्र टीकाकरण में मदद मिलेगी: उद्योग जगत

By भाषा | Published: June 7, 2021 10:41 PM2021-06-07T22:41:01+5:302021-06-07T22:41:01+5:30

PM's announcement on Kovid vaccine will help in early vaccination: Industry | कोविड वैक्सीन पर प्रधानमंत्री की घोषणा से शीघ्र टीकाकरण में मदद मिलेगी: उद्योग जगत

कोविड वैक्सीन पर प्रधानमंत्री की घोषणा से शीघ्र टीकाकरण में मदद मिलेगी: उद्योग जगत

नयी दिल्ली, सात जून भारतीय उद्योग जगत ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराने की घोषणा से शीघ्र टीकाकरण में मदद मिलेगी, खरीद मूल्य में एकरूपता आएगी और सामान्य आर्थिक गतिविधियां जल्द से जल्द बहाल हो सकेंगी।

उद्योग संघ पीएचडीसीसीआई ने कहा कि टीका खरीद प्रक्रिया में केंद्र सरकार की भूमिका बढ़ने से टीकाकरण अभियान तेज होगा और देश में कम समय में प्रभावी ढंग से अधिकतम टीकों की आपूर्ति होगी।

उद्योग संघ ने कहा कि यह कदम देश को जल्द से जल्द कोविड मुक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

मोदी ने सोमवार को कहा कि अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले दो सप्ताह में इससे जुड़़े दिशानिर्देश तय कर लिए जाएंगे।

उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह भी कहा कि पूरे देश में सभी लिए के मुफ्त टीकाकरण 21 जून से शुरू होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों को मुफ्त टीका देगी। किसी भी राज्य सरकार को टीके पर कुछ खर्च नहीं करना होगा।

एसोचैम ने कहा कि केंद्र द्वारा टीकों की सीधी खरीद के निर्णय से भारत के टीकाकरण कार्यक्रम को गति मिलेगी और राज्यों के पास कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अधिक संसाधन होंगे।

उद्योग संघ ने कहा कि संशोधित नीति से राज्यों के लिए टीकों की उपलब्धता संबंधी सभी प्रक्रियात्मक बाधाएं दूर हो जाएंगी।

सीआआई ने भी प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का स्वागत किया और इसे तेजी से टीकाकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया।

सीआईआई ने कहा, ‘‘इससे राज्यों में टीकों का समान आवंटन भी सुनिश्चित होगा... सभी पात्र आबादी को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराने से नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सामान्य आर्थिक गतिविधियों को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने में काफी मदद मिलेगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: PM's announcement on Kovid vaccine will help in early vaccination: Industry

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे