ऑनलाइन मंच स्विगी और एचसीएल टेक ने इन कपंनियों का किया अधिग्रहण, जानें क्या डील राशि और क्या होंगे बदलाव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 13, 2023 03:51 PM2023-07-13T15:51:52+5:302023-07-13T19:19:57+5:30

स्विगी ने कहा कि अधिग्रहण के बाद भी लिंक अपने सह-संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी शेखर भेंडे की अगुवाई में स्वतंत्र कारोबार कंपनी के तौर पर काम करती रहेगी।

Online platform Swiggy and HCL Tech acquired Link Logistics Limited Automotive Engineering Service of Germany know what will be deal amount changes | ऑनलाइन मंच स्विगी और एचसीएल टेक ने इन कपंनियों का किया अधिग्रहण, जानें क्या डील राशि और क्या होंगे बदलाव

file photo

Highlightsसबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले भारतीय खुदरा खाद्य एवं किराना बाजार में कदम रखेगी। भारत का खुदरा खाद्य एवं किराना बाजार 570 अरब डॉलर से ज्यादा का है।आठ प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ने की उम्मीद है।

नई दिल्लीः उपभोक्ताओं के ऑर्डर पर उनके पास खानपान का सामान पहुंचाने वाले ऑनलाइन मंच स्विगी ने शेयर अदला-बदली सौदे के जरिये द रामको सीमेंट्स एंड रामको इंडस्ट्रीज से रोजाना के उपभोग के सामान (एफएमसीजी) की खुदरा वितरण कंपनी लिंक लॉजिस्टिक्स लिमिटेड का अधिग्रहण करने का पक्का करार किया है।

इन कंपनियों ने बृहस्पतिवार को बयान में यह जानकारी दी। इस सौदे के बाद से स्विगी ने प्रौद्योगिकी आधारित वितरण मंच के साथ देश के व्यापक खुदरा बाजार में पदार्पण किया है। रामको सीमेंट्स ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी लिंक लॉजिस्टिक्स लिमिटेड में अपने लगभग 49.95 करोड़ इक्विटी शेयरों को स्विगी ब्रांड के तहत संचालित बंडल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को बेचेगी।

इसके साथ ही, रामको सीमेंट्स ने कहा कि वह “शेयरों की बिक्री के मद्देनजर बंडल टेक्नोलॉजीज के 24,18,915 अनिवार्य परिवर्तनीय तरजीही शेयर खरीदेगी।” रामको इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी एक अन्य सूचना में कहा कि 12 जुलाई को हुई बैठक में उसके निदेशक मंडल ने बंडल के 22,35,223 अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय तरजीही शेयरों (सीसीपीएस) के बदले लिंक में अपने सभी (लगभग 46.15 करोड़ इक्विटी) शेयर बंडल को बेचने और हस्तांतरित करने के लिए शेयर सदस्यता और खरीद समझौते (एसएसपीए) को मंजूरी दी है।

अधिग्रहण के बाद भी लिंक अपने सह-संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी शेखर भेंडे की अगुवाई में स्वतंत्र कारोबार कंपनी के तौर पर काम करती रहेगी। लिंक देश के प्रमुख आठ शहरों में लगभग 1,00,000 खुदरा स्टोर के नेटवर्क के माध्यम से एफएमसीजी कंपनियों को खुदरा बाजार में विस्तार करने में मदद करता है।

स्विगी ने कहा, “इस अधिग्रहण के साथ वह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले भारतीय खुदरा खाद्य एवं किराना बाजार में कदम रखेगी। भारत का खुदरा खाद्य एवं किराना बाजार 570 अरब डॉलर से ज्यादा का है और इसके आठ प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ने की उम्मीद है।”

एचसीएल टेक 2,300 करोड़ रुपये में जर्मनी की कंपनी का अधिग्रहण करेगी

एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने जर्मनी की ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी एएसएपी ग्रुप का 25.11 करोड़ यूरो (लगभग 2,300 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण किया है। शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक एएसएपी ग्रुप में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने बताया कि यह अधिग्रहण उसकी ब्रिटेन स्थित सहायक कंपनी के जरिए पूरी तरह नकद सौदे के रूप में किया गया है। सौदा सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है, और इसके लिए नियामकीय मंजूरियां ली जानी बाकी हैं। एचसीएल टेक यूरोप, जर्मनी और अन्य वैश्विक बाजारों में ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सेवा क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को बढ़ाना चाहती है।

एचसीएल टेक के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष (इंजीनियरिंग और आरएंडडी सेवाएं)हरि सदरहल्ली ने कहा, ''कोर इंजीनियरिंग एचसीएल टेक के डीएनए में है और यह वास्तव में यह हमारे सेवा पोर्टफोलियो को अलग बनाती है। एएसएपी ने ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में कुछ रोमांचक क्षमताएं विकसित की हैं और इससे हमें अपने वैश्विक नेटवर्क में इन क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी।''

Web Title: Online platform Swiggy and HCL Tech acquired Link Logistics Limited Automotive Engineering Service of Germany know what will be deal amount changes

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे