एक दशक से भी कम समय में बदला भारत, 2013 से अब तक काफी अलग: मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 31, 2023 12:36 PM2023-05-31T12:36:50+5:302023-05-31T12:39:02+5:30

मॉर्गन स्टेनली रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 10 साल की छोटी सी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणामों के साथ विश्व व्यवस्था में स्थान प्राप्त किया है।

Morgan Stanley report says India transformed in less than a decade different from 2013 | एक दशक से भी कम समय में बदला भारत, 2013 से अब तक काफी अलग: मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsरिपोर्ट में कहा गया कि हम इन परिवर्तनों और उनके प्रभावों का एक स्नैपशॉट प्रस्तुत करते हैं।रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत 2013 से अलग है।10 वर्षों की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणामों के साथ विश्व व्यवस्था में स्थान प्राप्त किया है।

नई दिल्ली: मॉर्गन स्टेनली रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 10 साल की छोटी सी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणामों के साथ विश्व व्यवस्था में स्थान प्राप्त किया है। रिपोर्ट इंडिया इक्विटी स्ट्रैटेजी एंड इकोनॉमिक्स: हाउ इंडिया हैज ट्रांसफॉर्म्ड इन लेस देन ए डिकेड 10 बड़े बदलावों पर प्रकाश डालती है।

रिपोर्ट में कहा गया, "यह भारत 2013 से अलग है। 10 वर्षों की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणामों के साथ विश्व व्यवस्था में स्थान प्राप्त किया है। हम इन परिवर्तनों और उनके प्रभावों का एक स्नैपशॉट प्रस्तुत करते हैं।" 

रिपोर्ट में आगे कहा गया, "हम भारत के बारे में विशेष रूप से विदेशी निवेशकों के साथ महत्वपूर्ण संदेह में भाग लेते हैं, जो कहते हैं कि भारत ने अपनी क्षमता को पूरा नहीं किया है (इसके दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने के बावजूद और पिछले 25 वर्षों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शेयर बाजारों में) और इक्विटी मूल्यांकन बहुत समृद्ध हैं।"

इसमें कहा गया, "हालाँकि, ऐसा विचार भारत में हुए महत्वपूर्ण परिवर्तनों की उपेक्षा करता है, विशेषकर 2014 के बाद से।" आपूर्ति-पक्ष नीतिगत सुधारों के लिए डेटा तैयार करते समय रिसर्च ने भारत के कॉरपोरेट टैक्स से संबंधित आंकड़ों को साथियों और बुनियादी ढांचे के बराबर इकट्ठा किया है।

10 वर्षों में भारत की मूल कॉर्पोरेट कर दर 25 प्रतिशत से नीचे रही है जबकि 24 मार्च से पहले शुरू होने वाली नई कंपनियों के लिए यह 15 प्रतिशत पर बनी हुई है। बुनियादी ढाँचे के विकास के संदर्भ में अनुसंधान ने राष्ट्रीय राजमार्गों, ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर आधार, नवीकरणीय ऊर्जा और विद्युतीकृत रेलवे मार्ग जैसे कारकों को लिया है।

अर्थव्यवस्था के औपचारिकीकरण में मॉर्गन स्टेनली ने जीएसटी संग्रह लिया था, जो वर्षों से ऊपर की ओर रुझान दिखा रहा था, और डिजिटल लेनदेन जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 76 प्रतिशत बढ़ा था। 18 मई को मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि मैक्रो स्थिरता में सुधार के साथ भारत चालू वित्त वर्ष 2023-24 में 6.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की ओर अग्रसर है, जो दर्शाता है कि मौद्रिक नीति को प्रतिबंधात्मक नहीं होना पड़ेगा।

Web Title: Morgan Stanley report says India transformed in less than a decade different from 2013

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे