भारत की रिकवरी को नहीं रोक पाएंगी वैश्विक चुनौतियां, मूडीज ने स्थिर आउटलुक संग बरकरार रखी रेटिंग

By मनाली रस्तोगी | Published: September 6, 2022 05:42 PM2022-09-06T17:42:07+5:302022-09-06T17:47:41+5:30

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए किसी भी बढ़ती चुनौतियों की उम्मीद नहीं है, जिसमें रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का प्रभाव, उच्च मुद्रास्फीति और नीति के कड़े होने की वजह से सख्त वित्तीय स्थिति, 2022 और 2023 में महामारी से भारत की चल रही वसूली को पटरी से उतारना शामिल है। 

Moody's says global challenges won't derail India's recovery retains rating with stable outlook | भारत की रिकवरी को नहीं रोक पाएंगी वैश्विक चुनौतियां, मूडीज ने स्थिर आउटलुक संग बरकरार रखी रेटिंग

भारत की रिकवरी को नहीं रोक पाएंगी वैश्विक चुनौतियां, मूडीज ने स्थिर आउटलुक संग बरकरार रखी रेटिंग

Highlightsमूडीज ने कहा कि स्थिर दृष्टिकोण के साथ भारत सरकार के लिए बीएए3 रेटिंग आवंटित की है।भारत के कर्ज के बोझ में निरंतर वृद्धि से इसकी राजकोषीय ताकत कमजोर हो सकती है और रेटिंग नकारात्मक हो सकती है।

नई दिल्ली: मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने मंगलवार को भारत की सॉवरेन रेटिंग 'बीएए3' पर स्थिर नजरिए के साथ बरकरार रखी। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि देश की क्रेडिट प्रोफाइल उच्च विकास क्षमता, अपेक्षाकृत मजबूत बाहरी स्थिति और सरकारी ऋण के लिए एक स्थिर घरेलू वित्तपोषण आधार के साथ इसकी बड़ी और विविध अर्थव्यवस्था सहित प्रमुख ताकत को दर्शाती है।

रेटिंग एजेंसी ने आगे कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव, उच्च मुद्रास्फीति और सख्त वैश्विक वित्तीय स्थितियों सहित वैश्विक चुनौतियों से महामारी से इसके आर्थिक सुधार के पटरी से उतरने की संभावना नहीं है। एजेंसी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में उच्च पूंजी बफर और अधिक तरलता है और इस तरह अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली के बीच नकारात्मक प्रतिक्रिया से जोखिम कम हो रहा है।

एजेंसी ने स्थिर दृष्टिकोण के साथ भारत सरकार के लिए बीएए3 रेटिंग आवंटित की है। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस का कहना है, "उच्च पूंजी बफर और अधिक तरलता के साथ बैंक और गैर-बैंक वित्तीय संस्थान (एनबीएफआई) पहले की तुलना में संप्रभु के लिए बहुत कम जोखिम रखते हैं, जिससे महामारी से चल रही वसूली की सुविधा मिलती है।" 

एजेंसी को उम्मीद है कि भारत के आर्थिक माहौल से अगले कुछ वर्षों में सामान्य सरकारी राजकोषीय घाटे में धीरे-धीरे कमी आएगी, जिससे सॉवरेन क्रेडिट प्रोफाइल में और गिरावट से बचा जा सकेगा। हालांकि, एक उच्च ऋण बोझ और कमजोर ऋण सामर्थ्य से जोखिम बना रहता है। मूडीज रेटिंग को अपग्रेड कर सकता है यदि भारत की आर्थिक विकास क्षमता में उसकी अपेक्षाओं से अधिक वृद्धि हुई, जो आर्थिक और वित्तीय क्षेत्र के सुधारों के प्रभावी कार्यान्वयन द्वारा समर्थित है, जिससे निजी क्षेत्र के निवेश में महत्वपूर्ण और निरंतर वृद्धि हो सकती है।

भारत के कर्ज के बोझ में निरंतर वृद्धि से इसकी राजकोषीय ताकत कमजोर हो सकती है और रेटिंग नकारात्मक हो सकती है। मूडीज ने वित्त वर्ष 2023 में भारत की वास्तविक जीडीपी 7.6 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2024 में 6.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है। एजेंसी को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए किसी भी बढ़ती चुनौतियों की उम्मीद नहीं है, जिसमें रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का प्रभाव, उच्च मुद्रास्फीति और नीति के कड़े होने की वजह से सख्त वित्तीय स्थिति, 2022 और 2023 में महामारी से भारत की चल रही वसूली को पटरी से उतारना शामिल है। 

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस का कहना है, "हम उम्मीद करते हैं कि मार्च 2021 (वित्तीय 2020) को समाप्त वित्त वर्ष में भारत का सामान्य सरकारी कर्ज का बोझ सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 84 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा, जो वित्त वर्ष 2018 में लगभग 70 प्रतिशत के पूर्व-महामारी के स्तर से ऊपर है। हम उम्मीद करते हैं कि कर्ज सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 80 प्रतिशत को स्थिर करेगा, जो अभी भी लगभग 55 प्रतिशत के बीएए-रेटेड पीयर माध्यिका से काफी अधिक है।"

Web Title: Moody's says global challenges won't derail India's recovery retains rating with stable outlook

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे