जापान की राकुटेन भारत में एआई, 6जी विकास में 10 मिलियन डॉलर का करेगी निवेश

By रुस्तम राणा | Published: March 8, 2024 05:08 PM2024-03-08T17:08:03+5:302024-03-08T17:13:57+5:30

राकुटेन की यह पहल कंपनी के बेंगलुरु अनुसंधान और विकास केंद्र में आधारित होगी, जो जापान के बाहर इसका दूसरा सबसे बड़ा तकनीकी केंद्र है। 

Japan's Rakuten to invest $10 mn in AI, 6G development in India | जापान की राकुटेन भारत में एआई, 6जी विकास में 10 मिलियन डॉलर का करेगी निवेश

जापान की राकुटेन भारत में एआई, 6जी विकास में 10 मिलियन डॉलर का करेगी निवेश

Highlightsराकुटेन मोबाइल, राकुटेन ग्रुप की मोबाइल ऑपरेटर शाखा है, और राकुटेन सिम्फोनी इसकी दूरसंचार प्लेटफ़ॉर्म समाधान सहायक कंपनी हैराकुटेन की भारतीय शाखा में लगभग 4,000 कर्मचारी हैं, जो ई-कॉमर्स और भुगतान सेवाओं सहित समूह के संचालन का समर्थन करते हैं

बार्सिलोना : राकुटेन मोबाइल का हिस्सा जापानी ओपन आरएएन प्रौद्योगिकी प्रदाता राकुटेन सिम्फनी ने एआई क्षमताओं को बढ़ाने और 6जी पर शोध करने के लिए इस साल भारत में 10 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। यह पहल कंपनी के बेंगलुरु अनुसंधान और विकास केंद्र में आधारित होगी, जो जापान के बाहर इसका दूसरा सबसे बड़ा तकनीकी केंद्र है। 

बार्सिलोना में राकुटेन मोबाइल के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और राकुटेन सिम्फनी के अध्यक्ष शरद श्रीवास्तव ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के मौके पर मिंट को बताया, “इस साल और अगले साल हम एआई-नाइजेशन' पर ध्यान केंद्रित करने के साथ इसे विस्तारित करने पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं। हम इस साल लैब के लिए और 6जी के लिए अनुसंधान एवं विकास के लिए लगभग 10 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहे हैं।" 

राकुटेन मोबाइल, राकुटेन ग्रुप की मोबाइल ऑपरेटर शाखा है, और राकुटेन सिम्फोनी इसकी दूरसंचार प्लेटफ़ॉर्म समाधान सहायक कंपनी है। भारत को एक प्रमुख वैश्विक अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में लेबल करते हुए, श्रीवास्तव ने कहा कि राकुटेन सिम्फनी में लगभग 3,000 कर्मचारी विविध अनुसंधान, विकास और परिचालन कार्यों में लगे हुए हैं।

राकुटेन की भारतीय शाखा में लगभग 4,000 कर्मचारी हैं जो ई-कॉमर्स और भुगतान सेवाओं सहित समूह के संचालन का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने स्थानीय परिचालन को मजबूत करने के लिए भारत में प्रमुख कार्य प्रमुखों की नियुक्ति कर रही है और कर्मियों को भारत में स्थानांतरित कर रही है। ओपन RAN तकनीक दूरसंचार ऑपरेटरों को विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्राप्त करने में मदद करती है, जिससे एकल विक्रेताओं पर निर्भरता समाप्त हो जाती है।

Web Title: Japan's Rakuten to invest $10 mn in AI, 6G development in India

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे