IPO 2022: हो जाएं सतर्क, जल्द कराएं पैन-एलआईसी लिंक, नहीं होने पर अगले साल आईपीओ से रह जाएंगे पीछे, ऑनलाइन कैसे करें

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 28, 2021 06:00 PM2021-12-28T18:00:37+5:302021-12-28T18:02:07+5:30

IPO 2022: एलआईसी का आईपीओ जनवरी-मार्च 2022 की तिमाही में ही लाया जाएगा।

IPO 2022 Can't invest in LIC IPO next year if PAN-LIC not linked Here is how to do it online | IPO 2022: हो जाएं सतर्क, जल्द कराएं पैन-एलआईसी लिंक, नहीं होने पर अगले साल आईपीओ से रह जाएंगे पीछे, ऑनलाइन कैसे करें

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का मेगा आईपीओ चालू वित्त वर्ष के अंत तक आने वाला है।

Highlightsपांच वर्षों में न्यूनतम 75 प्रतिशत हिस्सेदारी बनी रहेगी।सीमा घटकर 51 प्रतिशत हो जाएगी।पैन कार्ड से जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

IPO 2022: आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) नए साल में भी दलाल पथ को गुलजार करने के लिए तैयार हैं। कंपनियों को 2021 की तेजी के बाद 2022 में भी आईपीओ से 1.5 लाख करोड़ रुपये तक जुटाने की उम्मीद है।भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का मेगा आईपीओ चालू वित्त वर्ष के अंत तक आने वाला है।

वर्ष 2022 में प्राथमिक बाजार के जरिये बड़े पैमाने पर धन जुटाने की शुरुआत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एक बड़े आईपीओ से होगी। हालांकि एलआईसी के पॉलिसीधारकों के लिए इसे अपने संबंधित पैन कार्ड से जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

एलआईसी ने हाल ही में एलआईसी ऑफ इंडिया के सभी पॉलिसीधारकों को कंपनी के आगामी आईपीओ की सदस्यता के संबंध में एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया था जिसमें कहा गया था कि इसके आगामी आईपीओ को पॉलिसीधारक केवल तभी सब्सक्राइब कर सकते हैं जब उनका पैन कार्ड कंपनी के रिकॉर्ड में अपडेट हो।

एलआईसी ने कहा कि वह पॉलिसीधारकों को एलआईसी रिकॉर्ड में पैन अपडेट करने के लिए कॉल करने वाले विज्ञापन चला रहा है। बीमा दिग्गज ने कहा कि ऐसी किसी भी सार्वजनिक पेशकश में भाग लेने के लिए, पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पैन विवरण निगम के रिकॉर्ड में अपडेट किए गए हैं। इसके अलावा, भारत में किसी भी सार्वजनिक पेशकश की सदस्यता केवल तभी संभव है जब आपके पास एक वैध डीमैट खाता हो।

यहां एलआईसी के साथ अपने पैन विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया हैः (Here is the process for updating your PAN details with the LIC online)

1. निगम की वेबसाइट www.licindia.in या https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration पर जाएं।

2. अपना पॉलिसी नंबर, पैन, जन्म तिथि और ई-मेल आईडी तैयार रखें, जिसे आपके पैन को अपडेट करते समय भरना होगा।

3. आप उपरोक्त लिंक का उपयोग करके अपनी सभी एलआईसी पॉलिसियों के रिकॉर्ड अपडेट कर सकते हैं।

4. आप कॉर्पोरेशन की वेबसाइट www.licindia.in या https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus पर जाकर भी जांच सकते हैं कि आपका पैन आपकी पॉलिसी में पंजीकृत है या नहीं?

Web Title: IPO 2022 Can't invest in LIC IPO next year if PAN-LIC not linked Here is how to do it online

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे