Jammu and Kashmir snowfall: क्रिसमस और नया साल, गुलमर्ग में सभी होटल बुक, बर्फबारी से सभी खुश!

By सुरेश एस डुग्गर | Published: December 15, 2023 04:06 PM2023-12-15T16:06:26+5:302023-12-15T16:16:14+5:30

Jammu and Kashmir snowfall: होटल व्यवसायियों ने पत्रकारों को बताया कि गुलमर्ग के लगभग सभी होटल 15 दिसंबर से साल के अंत तक बिक जाते हैं।

India weather update IMD snowfall in Jammu and Kashmir Christmas and New Year all hotels booked in Gulmarg everyone happy with snowfall | Jammu and Kashmir snowfall: क्रिसमस और नया साल, गुलमर्ग में सभी होटल बुक, बर्फबारी से सभी खुश!

photo-lokmat

Highlightsहोटल व्यवसायियों को आने वाले दिनों में पर्यटकों की भारी आमद की उम्मीद है।कश्मीर में जी-20 कार्यक्रम के बाद, पर्यटकों की भीड़ बहुत अधिक है।शब्दों में ‘शांति की भावना’ अधिक पर्यटकों को ला रही है।

Jammu and Kashmir snowfall: क्रिसमस और नया साल केवल कुछ ही सप्ताह दूर है, पर गुलमर्ग में होटल पूरी तरह से बुक हैं, जिससे होटल व्यवसायियों, टूर आपरेटरों और पर्यटन उद्योग से जुड़े अन्य लोगों में खुशी है। जबकि सोनमर्ग में 50 प्रतिशत से अधिक होटल पहले ही आरक्षित हो चुके हैं और होटल व्यवसायियों को आने वाले दिनों में पर्यटकों की भारी आमद की उम्मीद है।

कई होटल व्यवसायियों ने पत्रकारों को बताया कि गुलमर्ग के लगभग सभी होटल 15 दिसंबर से साल के अंत तक बिक जाते हैं। गुलमर्ग होटलियर्स क्लब के अध्यक्ष आकिब छाया के बकौल, हम अच्छे शीतकालीन पर्यटन सीजन की उम्मीद कर रहे हैं। गुलमर्ग के लगभग सभी होटल बुक हो चुके हैं।

गुलमर्ग में होटल हिलटाप चलाने वाले छाया कहते थे कि सुरम्य गुलमर्ग में पिछले चार वर्षों में पर्यटकों की भारी आमद देखी गई है। उनके मुताबिक, कश्मीर में जी-20 कार्यक्रम के बाद, पर्यटकों की भीड़ बहुत अधिक है। लोग अब कश्मीर का दौरा करके अधिक खुश हैं। उनके शब्दों में ‘शांति की भावना’ अधिक पर्यटकों को ला रही है।

सोनमर्ग में होटल विलेज वाक के मालिक शहजाद रसूल कहते थे कि वर्तमान में, भले ही 90 प्रतिशत होटल खाली हैं, उन्हें पूर्व आरक्षण के कारण क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर अच्छे पर्यटक प्रवाह की उम्मीद है। विशेष रूप से, अधिकारियों ने इस वर्ष सोनमर्ग को पर्यटकों के लिए खुला रखने का निर्णय लिया है।

हालांकि, रसूल ने सर्दियों के दौरान आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला, जिनमें पानी के पाइपों का जमना और बिजली की समस्या जैसे मुद्दे शामिल हैं। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन आफ कश्मीर (टीएएके) के अध्यक्ष रऊफ तरांबू कहते थे कि यहां तक कि अगर कुछ होटल पिछले साल काम कर रहे थे, तो बाकी इन मुद्दों के कारण काम नहीं कर सके।

लेकिन हमें उम्मीद है कि अधिकारी इस सर्दी में पर्यटकों के लिए अच्छी व्यवस्था करेंगे। वे मानते थे कि कश्मीर में पर्यटकों का ग्राफ निश्चित रूप से कुछ साल पहले की तुलना में ऊपर है। एक होटल व्यवसायी कहते थे कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटक बड़ी संख्या में आ रहे हैं। गुलमर्ग में होटल पोशवन के मालिक मंज़ूर अहमद के बकौल, उनके सभी होटलों के कमरे इस महीने की 31 तारीख तक बुक हैं।

सरकार ने पर्यटकों के लिए बिजली, पेयजल सहित सभी सुविधाएं सुनिश्चित की हैं।  अगर उनकी बात मानी जाए तो उन्हें कोई समस्या नहीं है और वे यथासंभव अधिक से अधिक पर्यटकों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, उन्होंने उल्लेख किया कि वे अभी भी सर्दियों के मौसम के लिए सोनमर्ग में मार्ग खोलने के संबंध में उच्च अधिकारियों से ‘हरी झंडी’ का इंतजार कर रहे हैं।

गुलमर्ग में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ाने के लिए गुलमर्ग होटलियर्स क्लब पर्यटन अधिकारियों के साथ बैठक करने वाला है। विशेष रूप से, गुलमर्ग और सोनमर्ग पर्यटन स्थलों पर एक महीने पहले सीजन की पहली भारी बर्फबारी हुई, जिससे सैकड़ों पर्यटक स्वास्थ्य रिसार्ट्स की ओर आकर्षित हुए। 

कश्मीर पर्यटन विभाग के निदेशक राजा याकूब फारूक कहते थे कि उन्होंने अभी तक गुलमर्ग में किसी भी कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया है। वे कहते थे कि हम फैसला करेंगे और इसे मीडिया के साथ साझा करेंगे। जबकि पर्यटन विभाग के एक अधिकारी का कहना था कि वे क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर कई संगीतमय शामें आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। उनका कहना था कि इस साल भी सोनमर्ग को पर्यटकों के लिए खुला रखने का फैसला किया गया है और इससे सभी को अच्छी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

Web Title: India weather update IMD snowfall in Jammu and Kashmir Christmas and New Year all hotels booked in Gulmarg everyone happy with snowfall

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे