पैसे कमाने में भी मदद करता है आधार कार्ड, जानिए इनकम बढ़ाने के तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2022 01:25 PM2022-05-16T13:25:14+5:302022-05-16T13:26:35+5:30

बैंक में अकाउंट खुलवाने, मोबाइल कनेक्शन और सरकारी योजनाओं के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना जरूरी होता है। भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकता है।

how to make money with Aadhaar card | पैसे कमाने में भी मदद करता है आधार कार्ड, जानिए इनकम बढ़ाने के तरीके

पैसे कमाने में भी मदद करता है आधार कार्ड, जानिए इनकम बढ़ाने के तरीके

Next
Highlightsआज के समय में आधार कार्ड की गिनती जरूरी कागजात में होती है।आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड है, जिसमें किसी भी व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ आदि जैसी जानकारी होती है।

नई दिल्ली: आधार कार्ड आजकल सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक हो गया है। लगभग हर दूसरे काम के लिए इसकी जरूरत होती है। स्कूल में दाखिले से लेकर कानूनी कागजी कार्रवाई तक हर भारतीय नागरिक की पहचान साबित करने के लिए दस्तावेज महत्वपूर्ण है। वैसे आधार कार्ड की खास बात ये है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया यह दस्तावेज आपको अच्छा पैसा कमाने में मदद कर सकता है।

जानिए आधार कार्ड से कैसे कमाएं पैसे?

आधार कार्ड को पेंशन पाने वाले सभी लोगों के लिए एक आवश्यक पहचान दस्तावेज के रूप में समझा जाता है। आधार कार्ड से संबद्ध जीवन प्रमाण उन लोगों के लिए जरूरी है जो केंद्र या राज्य सरकारों या अन्य संगठनों से पेंशन प्राप्त करते हैं। यह एक जीवन प्रमाणपत्र कार्यक्रम है जिसे 10 नवंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के साथ पेंशनभोगी सीधे अपने घरों पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि उनके विवरण को उनके आधार कार्ड के माध्यम से डिजिटल रूप से एक्सेस किया जा सकता है।

क्या हैं आधार कार्ड के लाभ?

-यह ध्यान रखना जरूरी है कि विभिन्न प्रकार की सरकारी प्रक्रियाओं के सत्यापन के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किया जाता है।

-स्कूल या कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के अलावा आधार कार्ड बैंक खाता खोलने में भी काम आता है। आधार कार्ड पर पता और फोटो को बैंकों द्वारा एक वैध पता प्रमाण माना जाता है।

Web Title: how to make money with Aadhaar card

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे