ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी

By भाषा | Published: June 15, 2021 04:40 PM2021-06-15T16:40:10+5:302021-06-15T16:40:10+5:30

Historic free trade agreement reached between Britain and Australia | ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी

लंदन, 15 जून ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मोरिसन एक ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर सहमत हो गए जिससे ब्रिटेन के लिए ऑस्ट्रेलिया में अपनी कारें एवं स्कॉट व्हिस्की बेचना सस्ता हो जाएगा तथा व्यापार की अड़चनें हट जाएंगी।

दोनों नेता सोमवार की रात को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बैठक में समझौते के मुख्य तत्वों पर सहमत हो गए और आने वाले दिनों में सैद्धांतिक तौर पर समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के साथ एफटीए को तेजी से बढ़ते भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में "प्रवेश द्वार" की भी संज्ञा दी जा रही है। क्षेत्र में भारत भी आता है।

जॉनसन ने कहा, "आज ऑस्ट्रेलिया के साथ ब्रिटेन के संबंधों की एक नयी सुबह की शुरुआत हुई है जो हमारे साझा इतिहास और आम मूल्यों पर आधारित है।"

ब्रिटेन 2020 में ऑस्ट्रेलिया में तीसरा सबसे बड़ा प्रत्यक्ष निवेशक और ऑस्ट्रेलिया से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Historic free trade agreement reached between Britain and Australia

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे