पिछले 24 घंटे में गौतम अडानी की संपत्ति 2.25 अरब डॉलर बढ़ी, अमीरों की सूची में 24वें नंबर पर पहुंचे

By शिवेंद्र राय | Published: March 7, 2023 04:34 PM2023-03-07T16:34:24+5:302023-03-07T16:35:45+5:30

गौतम अडानी और उनके कारोबारी समूह की कंपनियों के लिए पिछले कुछ दिन काफी अच्छे बीते हैं। बीते 24 घंटे में गौतम अडानी की नेटवर्थ 2.25 अरब डॉलर बढ़ी है। उनकी कई कंपनियों के शेयरों के भाव में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अब गौतम अडानी की कुल संपत्ति 52.1 अरब डॉलर हो गई है।

Gautam Adani's wealth increased by $ 2.25 billion in the last 24 hours, reached number 24 in the list of rich | पिछले 24 घंटे में गौतम अडानी की संपत्ति 2.25 अरब डॉलर बढ़ी, अमीरों की सूची में 24वें नंबर पर पहुंचे

अमीरों की नई लिस्ट में गौतम अडानी 24वें नंबर पर पहुंचे

Highlights24 घंटे में गौतम अडानी की संपत्ति 2.25 अरब डॉलर बढ़ी24 घंटे में गौतम अडानी की संपत्ति 2.25 अरब डॉलर बढ़ीदुनिया के अमीरों की नई लिस्ट में गौतम अडानी 24वें नंबर पर पहुंचे

नई दिल्ली: वित्तीय शोध करने वाली कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद बड़ा नुकसान झेलने वाले अडानी समूह की स्थिति अब लगातार सुधरती जा रही है। अडानी समूह के लिए बीते कुछ दिन अच्छे गुजरे हैं।  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा जारी की गई दुनिया के अमीरों की नई लिस्ट में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

कुछ दिन पहले ही कारोबार में नुकसान झेल रहे गौतम अडानी 33वें नंबर पर थे। गौतम अडानी और उनके कारोबारी समूह की कंपनियों के लिए पिछले कुछ दिन काफी अच्छे बीते हैं। बीते 24 घंटे में गौतम अडानी की नेटवर्थ 2.25 अरब डॉलर बढ़ी है।  उनकी कई कंपनियों के शेयरों के भाव में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अब गौतम अडानी की कुल संपत्ति 52.1 अरब डॉलर हो गई है। 

बता दें कि हाल ही में अडानी समूह मे अमेरिकी कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स ने बड़ा निवेश किया है। इस निवेश की जानकारी अडानी समूह की तरफ से ही दी गई। बताया गया है कि अमेरिकी एसेट मैनेजमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडानी समूह की चार कंपनियों में 1.87 अरब डॉलर का निवेश किया है। अडानी समूह की वित्तिय सेहत में सुधार के पीछे विदेशी कंपनियों का समूह में एक बार फिर से भरोसा जताना माना जा रहा है। 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार भारत के अन्य उद्योगपति मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर बने हुए हैं। मुकेश अंबानी की कुस संपत्ति फिलहाल 83.4 अरब डॉलर है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा फ्रांस बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास है। उनकी कुल संपत्ति 192 डॉलर है। ट्विटर के मालिक एलन मस्क 178 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

बता दें कि बता दें कि वित्तीय शोध करने वाली कंपनी हिंडनबर्ग ने 25 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप के संबंध में 32 हजार शब्दों की एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में कहा गया कि  अडानी समूह समूह दशकों से शेयरों के हेरफेर और अकाउंट की धोखाधड़ी में शामिल है। इसके अलावा रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि मॉरीशस से लेकर संयुक्त अरब अमीरात तक टैक्स हेवन देशों में  अडानी परिवार की कई मुखौटा कंपनिया मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल मनी लांड्रिंग के लिए किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े पैमाने पर शेयरों को गिरवी रखकर कर्ज लिया गया। इस रिपोर्ट के आते ही भारतीय शेयर मार्केट में भूचाल आ गया और अडानी समूह के शेयर लुढ़क कर काफी नीचे आ गए। हालांकि अडानी समूह अब इस संकट से उबरता हुआ नजर आ रहा है।

Web Title: Gautam Adani's wealth increased by $ 2.25 billion in the last 24 hours, reached number 24 in the list of rich

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे