Forbes India rich list: मुकेश अंबानी फिर से नंबर 1 पर, दूसरे स्थान पर खिसके गौतम अडानी

By मनाली रस्तोगी | Published: October 12, 2023 02:30 PM2023-10-12T14:30:08+5:302023-10-12T14:30:20+5:30

पिछले साल अंबानी को पछाड़कर सबसे अमीर भारतीय बनने वाले गौतम अडानी की कुल संपत्ति 82 बिलियन डॉलर से घटकर 68 बिलियन डॉलर हो गई है।

Forbes India rich list: Mukesh Ambani back as No 1, Gautam Adani drops | Forbes India rich list: मुकेश अंबानी फिर से नंबर 1 पर, दूसरे स्थान पर खिसके गौतम अडानी

Forbes India rich list: मुकेश अंबानी फिर से नंबर 1 पर, दूसरे स्थान पर खिसके गौतम अडानी

नई दिल्ली: रिलायंस के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने इस साल फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। पिछले साल के सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी दूसरे स्थान पर खिसक गए। मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 799 अरब डॉलर है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का शेयर बाज़ार 14 प्रतिशत बढ़ा। हालांकि, डॉलर के मुकाबले कमजोर मुद्रा के कारण बाजार सूचकांकों में बढ़ोतरी का असर देश के सबसे अमीर लोगों की तिजोरी पर नहीं दिखता है। रिपोर्ट ने अनुमान लगाया कि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 92 बिलियन डॉलर (लगभग 7.6 लाख करोड़ रुपये) है। 

अंबानी के वर्ष की अब तक की मुख्य बातें जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग और उनके बच्चों की रिलायंस बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशकों के रूप में नियुक्ति थी। गौतम अडानी की कुल संपत्ति, जो पिछले साल अंबानी को पछाड़कर सबसे अमीर भारतीय बन गई थी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण 82 बिलियन डॉलर से 68 बिलियन डॉलर तक गिर गई, जिसमें समूह पर वित्तीय कदाचार और स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया गया था।

शेयर बाजारों में खून-खराबे के बाद भारत-अमेरिकी राजीव जैन की फर्म, जीक्यूजी पार्टनर्स द्वारा किए गए बड़े निवेश के आधार पर, अदानी समूह के शेयरों में मजबूत सुधार हुआ। सूची में पदों के मामले में शिव नादर इस साल शीर्ष पर हैं। वह 29.3 बिलियन डॉलर (लगभग 2.4 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ सूची में दो स्थान ऊपर चढ़कर फिर से तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

ओ.पी. जिंदल ग्रुप की सावित्री जिंदल 24 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं। डीमार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी नेटवर्थ में भारी नुकसान के बावजूद पांचवें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ पिछले साल के 27.6 बिलियन डॉलर के मुकाबले 23 बिलियन डॉलर है। इस साल एलीट क्लब में शामिल होने के लिए नेटवर्थ कटऑफ 2.3 बिलियन डॉलर रही।

इंदर जयसिंघानी 32वें नंबर पर हैं। हालांकि, इस साल उन्हें सबसे ज्यादा प्रतिशत का फायदा हुआ है। उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई क्योंकि उनकी तार और केबल कंपनी, पॉलीकैब इंडिया को देश भर में बढ़ते विद्युतीकरण से लाभ हुआ। 

इस साल फोर्ब्स की सूची में तीन नए लोग शामिल हुए हैं, लैंडमार्क ग्रुप की चेयरपर्सन रेणुका जगतियानी, एशियन पेंट्स का दानी परिवार, कपड़ा निर्यातक केपी रामासामी, केपीआर मिल के संस्थापक और अध्यक्ष। 2.75 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रंजन पई सूची में 86वें स्थान पर हैं।

ये है फोर्ब्स की सूची

मुकेश अंबानी: 92 अरब डॉलर

गौतम अडानी: 68 बिलियन डॉलर

शिव नादर: 29.3 बिलियन डॉलर

सावित्री जिंदल: 24 अरब डॉलर

राधाकिशन दमानी: 23 अरब डॉलर

साइरस पूनावाला: 20.7 बिलियन डॉलर

हिंदुजा परिवार: 20 बिलियन डॉलर

दिलीप सांघवी: 19 बिलियन डॉलर

कुमार बिड़ला: 17.5 बिलियन डॉलर

शापूर मिस्त्री और परिवार: 16.9 बिलियन डॉलर

कौन हैं इंदर जयसिंघानी?

वह पॉलीकैब इंडिया चलाते हैं। उनकी कंपनी बिजली के तार और केबल बनाती है। उन्होंने 1986 में एक ट्रेडिंग फर्म के रूप में कंपनी की शुरुआत की। 2014 में, उन्होंने बिजली के पंखे, एलईडी लाइटिंग, स्विच और स्विचगियर बनाने का काम शुरू किया। कंपनी 2019 में सार्वजनिक हुई। अपने पिता की मृत्यु के कारण जब वह 15 वर्ष के थे, तब उन्होंने स्कूल छोड़ दिया।

Web Title: Forbes India rich list: Mukesh Ambani back as No 1, Gautam Adani drops

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे