UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2022 01:15 PM2022-03-18T13:15:03+5:302022-03-18T13:16:22+5:30

आजकल साइबर फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं। ऐसे में अगर आप UPI या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इस आर्टिकल में बताई गईं पांच बातों को ध्यान में रखेंगे तो UPI भुगतान करते समय होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

Five things to remember while making digital payments through UPI | UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

Highlightsआमतौर पर UPI या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल अधिकांश लोग करने लगे हैं।UPI और नेट बैंकिंग की वजह से समय की काफी बचत होती है। 

नई दिल्ली: बिल भरने से लेकर टिकट बुक करने तक, आज की दुनिया में हम सभी आमतौर पर UPI या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ यही हीं हम इन तरीकों के माध्यम से पैसे ट्रांसफर या प्राप्त भी करते हैं। ऐसे में UPI और नेट बैंकिंग ने हमारी लाइफ काफी आसान कर दी है, जिससे समय की भी काफी बचत होती है। 

जहां एक ओर डिजिटल भुगतान के तरीके एक वरदान रहे हैं वहीं साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। ऐसे में इस आर्टिकल में UPI भुगतान करते समय धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए 5 बातें बताई गई हैं, जिन्हें आप ध्यान में रखेंगे तो आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

अपना UPI ऐप अपडेट रखें

साइबर अपराधियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको समय-समय पर अपना UPI ऐप अपडेट करते रहना चाहिए। साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कंपनियां हर अपडेट के साथ नए फीचर्स देती हैं। ऐसे में UPI ऐप को हमेशा अपडेट रखें।

भुगतान प्राप्त करने के लिए कभी भी पिन दर्ज न करें

किसी भी यूपीआई ऐप में, किसी भी यूजर को पैसे प्राप्त करने के लिए अपना पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, सावधान रहें यदि कोई आपको पैसे भेजते समय आपका पिन डालने के लिए कह रहा है।

फ्रॉड कॉल्स से सावधान रहें

साइबर अपराधी न केवल लोगों को लिंक भेजकर उनके पैसे चुराने की कोशिश करते हैं, बल्कि वे सीधे यूजर्स को कॉल भी करते हैं और उनसे उनके पासवर्ड, पिन आदि के बारे में पूछते हैं। याद रखें, बैंक कॉल पर इस तरह का विवरण नहीं मांगते हैं। इसलिए आपको ऐसी किसी भी कॉल के झांसे में नहीं आना चाहिए।

किसी भी प्रकार के लिंक पर पिन न डालें

इन दिनों लोगों को मेल और व्हाट्सएप पर आकर्षक ऑफर मिलते हैं, खासकर त्योहारों के मौसम में। इस तरह के लिंक आपको 'पुरस्कार' या 'कैशबैक' प्राप्त करने के लिए अपना पिन और अन्य विवरण दर्ज करने के लिए कहते हैं। इसलिए ऐसे लिंक्स से सावधान रहना चाहिए और उन्हें नहीं खोलना चाहिए।

मजबूत पासवर्ड बनाएं

UPI के लिए पंजीकरण करते समय एक मजबूत पिन सेट करें। ऐसा पिन बनाएं जिसका कोई आसानी से अनुमान न लगा सके। UPI पिन में आमतौर पर चार या छह अंक होते हैं।

Web Title: Five things to remember while making digital payments through UPI

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे