एलन मस्क सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे पायदान पर खिसके, उनकी संपत्ति में आई 100 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट

By रुस्तम राणा | Published: December 13, 2022 10:09 PM2022-12-13T22:09:39+5:302022-12-13T22:11:25+5:30

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की ताजा इंडेक्स के अनुसार, 51 वर्षीय एलोन मस्क की संपत्ति जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिरकर 168.5 बिलियन डॉलर रह गई है जबकि 73 वर्षीय अरनॉल्ट के $172.9 बिलियन की संपत्ति से कम है।

Elon Musk Once Worth As Much As $340 Billion Now No Longer World's Richest | एलन मस्क सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे पायदान पर खिसके, उनकी संपत्ति में आई 100 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट

एलन मस्क सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे पायदान पर खिसके, उनकी संपत्ति में आई 100 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट

Highlightsमस्क की संपत्ति में जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट दर्जअब टेस्ला के मालिक की कुल संपत्ति 168.5 बिलियन डॉलर रह गई हैजो 73 वर्षीय अरनॉल्ट के $172.9 बिलियन डॉलर से कम है

नई दिल्ली: टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क अब दुनिया के नंबर वन इंसान नहीं रहे हैं। वह अब इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। अब अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की ताजा इंडेक्स के अनुसार, 51 वर्षीय एलोन मस्क की संपत्ति जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिरकर 168.5 बिलियन डॉलर रह गई है जो 73 वर्षीय अरनॉल्ट के $172.9 बिलियन की संपत्ति से कम है। अरनॉल्ट को यह संपत्ति काफी हद तक फैशन की दिग्गज कंपनी एलवीएमएच (LVMH) के अपने 48% स्वामित्व से प्राप्त होती है।

एलन मस्क के लिए यह साल उथल-पुथल भरा रहा। मस्क सितंबर 2021 में नंबर 2 पर थे। उन्होंने अप्रैल में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को निजी बनाने की अपनी पेशकश से दुनिया को चौंका दिया था। दरअसल, मस्क की टेस्ला इंक जैसी उच्च-उड़ान कंपनियों के मूल्यांकन में कमी आई। इलेक्ट्रिक कार निर्माता का स्टॉक इस साल 50% से अधिक नीचे गिर गए। 

मस्क ने महीनों तक ट्विटर डील से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें यह सौदा करना पड़ा। उन्होंने टेस्ला के शेयरों में 15 बिलियन डॉलर से अधिक अप्रैल में लगभग 8.5 बिलियन डॉलर, फिर अगस्त में 6.9 बिलियन डॉलर - खरीद के लिए पर्याप्त नकदी जुटाने के लिए ऑफलोड किया।

एक बार जब उन्होंने अक्टूबर में ट्विटर अधिग्रहण को अंतिम रूप दिया, तो ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स ने उनके भाग्य से $10 बिलियन गिरा दिया, यह दर्शाता है कि उनकी बोली लगाने के बाद से इसी तरह के व्यवसायों के शेयरों में गिरावट आई है।

मस्क ने सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म को बदलने का वादा किया है, लेकिन उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने एप्पल इंक की आलोचना की और ट्विटर को अपने ऐप स्टोर से उस समय बंद करने की धमकी दी जब अन्य कंपनियां पहले से ही साइट से अपना विज्ञापन खींच रही थीं।

इस बीच, ट्विटर वार्षिक ब्याज लागत का सामना करने के लिए तैयार है, जो 2021 के लिए उसकी कमाई के एक उपाय से अधिक है। मस्क के बैंकर उसे टेस्ला स्टॉक द्वारा समर्थित नए मार्जिन ऋण प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं, जो उसने ट्विटर पर दिए गए कुछ उच्च-ब्याज ऋण को बदलने के लिए किया है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया।

अरनॉल्ट लंबे समय से धन रैंकिंग के शीर्ष के पास एक मुख्य आधार रहे हैं, लेकिन उनका भाग्य अमेरिकी तकनीकी अरबपतियों की घातीय गति से कभी नहीं बढ़ा। अब उनका साम्राज्य कायम है, जबकि मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस और अल्फाबेट इंक. के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन बढ़ती ब्याज दरों से अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Web Title: Elon Musk Once Worth As Much As $340 Billion Now No Longer World's Richest

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे