पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों का चूना लगाने की ईडी करेगा जाँच, जानिए कौन है मुख्य आरोपी नीरव मोदी?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 15, 2018 10:22 AM2018-02-15T10:22:03+5:302018-02-15T10:29:31+5:30

सीबीआई नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक को 280 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप की पहले ही जाँच कर रहा है।

ED filed case against nirav modi, firestar diamond and others, know who is he | पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों का चूना लगाने की ईडी करेगा जाँच, जानिए कौन है मुख्य आरोपी नीरव मोदी?

पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों का चूना लगाने की ईडी करेगा जाँच, जानिए कौन है मुख्य आरोपी नीरव मोदी?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार (15 फ़रवरी) को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत नीरव मोदी एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। नीरव मोदी एवं पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)  के अधिकारियों समेत अन्य के खिलाफ सीबीआई 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ही मामला दर्ज किया है।

पीएनबी ने बुधवार (14 फ़रवरी) को बताया था कि उसकी दक्षिणी मुंबई स्थित एक शाखा से करीब साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है। नीरव मोदी ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन उनकी कंपनी फायरस्टार डायमण्ड ने मीडिया से कहा है कि उसका इस धोखाधड़ी से कोई लेना-देना नहीं है। 

सीबीआई ने 29 जनवरी को नीरव मोदी, उनकी पत्नी अमी मोदी, भाई निशाल मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर ये मामला दर्ज किया था। 13 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक ने सीबीआई में एक अन्य शिकायत दर्ज करायी जिसमें बैंक को 11500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का दावा किया गया है।  

नीरव मोदी गहने बेचने वाली कंपनी फायरस्टार डायमण्ड के संस्थापक हैं। उनकी कंपनी के दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, मकाऊ और हॉन्गकॉन्ग में शोरूम हैं। साल 2015 में नीरव मोदी ने जब न्यूयॉर्क में अपनी कंपनी का शोरूम खोला था तब डोनाल्ड ट्रंप उसके उद्घाटन कार्यकर्म में शामिल हुए थे। ट्रंप जनवरी 2017 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने साल 2017 के अरबपतियों की सूची में नीरव मोदी को शामिल किया था। 

नीरव मोदी का परिवार भारतीय है लेकिन उनकी परवरिश बेल्जियम में हुई है। नीरव मोदी ने व्हार्टन बिज़नेस स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़कर अपने चाचा के कारोबार में शामिल हो गये थे। नीरव ने अपने नाम के जुलरी ब्रांड को शुरू किया। साल 2016 में नीरव मोदी ने बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा को अपना ग्लोबल ब्रांड एम्बैसडर बनाया था।

सीबीआई ने नीरव के मामा चोकसी की आभूषण कंपनी गीतांजलि ग्रुप के खिलाफ भी जाँच की है। गीतांजली ग्रुप देश के सबसे बड़े आभूषण व्यापारियों में शुमार है।  

Web Title: ED filed case against nirav modi, firestar diamond and others, know who is he

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे