डिज्नी में बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना, अगले महीने निकाले जा सकते हैं 4 हजार कर्मचारी

By विनीत कुमार | Published: March 19, 2023 02:50 PM2023-03-19T14:50:01+5:302023-03-19T15:19:49+5:30

डिज्नी अप्रैल में अपने करीब 4 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है। सूत्रों के हवाले से सामने आई जानकारी के अनुसार कंपनी कॉस्ट कटिंग में जुटी है। यह साफ नहीं है कि कंपनी एक साथ ही सभी कर्मचारियों को एक साथ ही निकाला जाएगा या बैच में इनकी छंटनी की जाएगी।

Disney Planning to layoff 4 thousand Employees in April next months, says reports | डिज्नी में बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना, अगले महीने निकाले जा सकते हैं 4 हजार कर्मचारी

डिज्नी में 4 हजार कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मनोरंजन की दुनिया की दिग्गज कंपनी डिज्नी में बड़े पैमाने पर अगले महीने अप्रैल में छंटनी हो सकती है। दुनियाभर में सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच यह कंपनी अपने 4000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना बना रही है। सूत्रों के अनुसार ऐसा संस्था के पुनर्गठन करने और खर्च के बजट को कम करने लिए किया जा रहा है।

बिजनेस इनसाइडर ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाला से बताया है कि कंपनी ने अपने प्रबंधकों से अप्रैल में प्रस्तावित छंटनी के लिए उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए भी कह दिया है। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि छंटनी छोटे-छोटे बैच में की जाएगी या सभी 4,000 कर्मचारियों को एक बार में ही नौकरी से निकाल दिया जाएगा। इससे पहले नियोजित नौकरी में कटौती की घोषणा 3 अप्रैल को डिज्नी की प्रस्तावित वार्षिक बैठक से पहले की गई थी।
 
डिज्नी ने वयस्कों के लिए सामान्य मनोरंजन के कार्यक्रमों में भी कमी की घोषणा की है। सूत्रों के अनुसार कंपनी हुलु (Hulu) के भविष्य को लेकर भी विचार-विमर्श कर रही है कि इसके साथ क्या करना है। हुलु स्ट्रीमिंग सेवा के तहत सामान्य-मनोरंजन शो आते है और इस पर डिज्नी का दो-तिहाई और कॉमकास्ट कॉर्प (Comcast Corp) का एक-तिहाई स्वामित्व है।

इससे पहले, सीईओ बॉब इगर ने फरवरी में 7,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी ताकि खर्चे को कम किया जा सके। इसके लिए कॉन्टेन्ट में भी कटौती और पेरोल को कम करने की बात कही गई थी ताकि अरबों डॉलर बचाया जा सके।

Web Title: Disney Planning to layoff 4 thousand Employees in April next months, says reports

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Disney Hotstar