दिल्ली सरकार ने पेश किया परिणाम बजट; शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों का प्रदर्शन रहा अव्वल

By भाषा | Published: March 8, 2021 06:40 PM2021-03-08T18:40:27+5:302021-03-08T18:40:27+5:30

Delhi government presented the result budget; Education, Health departments topped the performance | दिल्ली सरकार ने पेश किया परिणाम बजट; शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों का प्रदर्शन रहा अव्वल

दिल्ली सरकार ने पेश किया परिणाम बजट; शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों का प्रदर्शन रहा अव्वल

नयी दिल्ली, आठ मार्च दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को राज्य सरकार का परिणाम बजट पेश किया। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग और पर्यावरण विभाग को बेहतर प्रदर्शन करने वाले विभागों में रखा गया है।

परिणाम बजट सरकार के विभिन्न विभागों के प्रदर्शन और उनके लिये रखे गये लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में की गई स्थिति की जानकारी देता है।

सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में 2020-21 का परिणाम बजट पेश करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष की शुरूआत कोविड-19 महामारी के साथ हुई और इसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ से राजस्व संग्रह पर असर पड़ा। इससे प्रगति और उपलब्धियों को लेकर जो लक्ष्य रखा गया था, उस पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

वित्त वर्ष 2020-21 के परिणाम बजट में प्रमुख सरकारी विभागों की 595 योजनाओं को लेकर 2,113 संकेतकों को शामिल किया गया है।

बजट के प्रदर्शन रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा से जुड़े 84 प्रतिशत संकेतक पटरी पर हैं। इसका मतलब है कि 75 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया गया है।

बेहतर प्रदर्शन करने वाले अन्य विभागों में स्वास्थ्य (80 प्रतिशत), पर्यावरण (79 प्रतिशत), बिजली (75 प्रतिशत) और लोक निर्माण विभाग (73 प्रतिशत) शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi government presented the result budget; Education, Health departments topped the performance

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे