कोस्टारिका की अर्थशास्त्री रेबेका ग्रीनस्पैन बनीं अंकटाड की महानिदेशक

By भाषा | Published: June 12, 2021 06:01 PM2021-06-12T18:01:23+5:302021-06-12T18:01:23+5:30

Costa Rica Economist Rebecca Greenspan appointed Director General of UNCTAD | कोस्टारिका की अर्थशास्त्री रेबेका ग्रीनस्पैन बनीं अंकटाड की महानिदेशक

कोस्टारिका की अर्थशास्त्री रेबेका ग्रीनस्पैन बनीं अंकटाड की महानिदेशक

संयुक्तराष्ट्र, 12 जून (एपी) संयुक्तराष्ट्र महासभा ने दुनिया में व्यापार एवं विकास को बढ़ावा के लिए बनी अपनी एजेंसी अंकटाड के महानिदेशक पद पर कोस्टारिका की महिला अर्थशास्त्री रेबेका ग्रीनस्पैन की नियुक्ति किए जाने के प्रस्ताव का शुक्रवार को अनुमादन किया।

व्यापार एवं विकास पर संयुक्तराष्ट्र संगठन (अंकटाड) का मुख्यालय जिनेवा में है। रेबेका इसका नेतृत्व संभालने वाली पहली महिला और मध्य अमेरिकी क्षेत्र की पहली व्यक्ति होंगी।

इस पद के लिए रेबेका का नामांकन संयुक्तराष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने किया था। रेबेका 2014 इबेरो-अमेरिकी शिखर बैठकों की तैयारी करने वाले मंच इबेरो-अमेरिकन जेनरल सेक्रेटेरिएट की महासचिव हैं। वह 2010-14 तक यूएनडीपी (संयुक्तराष्ट्र विकास कार्यक्रम) की उप-प्रशासक थीं।

ग्रिनस्पैन ने अंकटाड को उन सभी देशों का महत्वपूर्ण भागीदार बताया है जो कोविड-19 महामारी के बाद आर्थिक स्थितियों में सुधार की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा ,‘मेरा मानना है कि इस संकट के समय में अंकटाड सभी देशों की आर्थिक दशा में सर्वस्पर्शी सुधार के लिए एक अधिक उपयोगी, न्यायोचित और स्वस्थ योगदान कर सकता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Costa Rica Economist Rebecca Greenspan appointed Director General of UNCTAD

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे