कॉग्निशन ने लॉन्च किया पहला सॉफ्टवेयर इंजीनियर 'डेविन', कोड, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर क्रिएट करने में सक्षम

By आकाश चौरसिया | Published: March 13, 2024 01:04 PM2024-03-13T13:04:39+5:302024-03-13T13:31:12+5:30

टेक कंपनी कॉग्निशन ने पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल लॉन्च किया है, जो काफी स्मार्ट है क्योंकि वो कोड भी लिख सकता है, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी क्रिएट कर सकता है।

Cognition launches first engineer software will create code website and software | कॉग्निशन ने लॉन्च किया पहला सॉफ्टवेयर इंजीनियर 'डेविन', कोड, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर क्रिएट करने में सक्षम

फाइल फोटो

Highlightsटेक कंपनी कॉग्निशन ने पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल लॉन्च कियाAI टूल स्मार्ट होने के साथ कोड भी लिख सकता है, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी क्रिएट कर सकतायह कंपनी का पहला इंजीनियर सॉफ्टवेयर है

नई दिल्ली:  टेक कंपनी कॉग्निशन ने पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल लॉन्च किया है, जो काफी स्मार्ट है क्योंकि वो कोड भी लिख सकता है, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी क्रिएट कर सकता है। यह कंपनी का पहला इंजीनियर सॉफ्टवेयर है। यह लगभग वह सब कुछ कर सकता है जो आप इसे करने के लिए कहते हैं। 

हालांकि, कंपनी ने ये भी कहा कि यह एआई टूल मानव इंजीनियरों की जगह नहीं लेने के इरासे से आया, बल्कि उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम करेगा। यह बात इस सॉफ्टवेयर को बनाने वाले इंजीनियरों ने कही है। 

डेविन कई सारे निर्णय कुछ समय में ही ले सकता है और अपनी गलतियों को भी सुधार लेगा। इसके अलावा जिस भी टूल की जरुरत मानव को होगी, वो उसे पल भर में उपलब्ध में करेगा। साथ ही इंजीनियरिंग क्षमताओं, कोड एडिटिंग और ब्राउजर, डिजिटल कामों को चुटकियों में कर देगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल डेविन दूसरी इसी तरह की अत्याधुनिक टूल से कई गुना ज्यादा अच्छा और बेहतर है। शीर्ष कृत्रिम कंपनियों द्वारा आयोजित व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कारों में एआई टूल ने उम्दा प्रदर्शन किया। कई इंटरव्यू में संभवतः एआई और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र से संबंधित कार्य और चुनौतियां शामिल थी और उन्हें पार करते हुए एआई टूल कामयाब रहा है।

कॉग्निशन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कहा, 'आज हम पहले एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेविन को पेश करने के लिए उत्साहित हैं। डेविन एसडब्ल्यूई-बेंच कोडिंग बेंचमार्क पर नया और अत्याधुनिक है, जिसने अग्रणी AI कंपनियों से व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कार सफलतापूर्वक पास किए हैं और यहां तक ​​कि वास्तविक प्रोजेक्ट पर भी काम पूरा किया। डेविन पर नौकरियां एक स्वायत्त एजेंट है जो अपने स्वयं के शेल, कोड संपादक और वेब ब्राउज़र के उपयोग के माध्यम से इंजीनियरिंग कार्यों को हल करता है'।

लेकिन डेविन सिर्फ 1 अकेला अभिनय नहीं है। इसे मानव इंजीनियरों के साथ हाथ से काम करने, वास्तविक समय अपडेट प्रदान करने, फीडबैक स्वीकार करने और डिजाइन विकल्पों पर सहयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए, मनुष्यों की जगह लेने के बजाय, डेविन उनके कौशल को पूरा करता है, जिससे टीमें अधिक उत्पादक और कुशल बनती हैं।

Web Title: Cognition launches first engineer software will create code website and software

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे