अरबपति गौतम अडानी का एक और धमाका, अंबुजा सीमेंट और एसीसी का किया अधिग्रहण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 16, 2022 06:43 PM2022-09-16T18:43:31+5:302022-09-16T18:48:36+5:30

अडानी समूह ने अंबुजा सीमेंट एवं एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। यह सिमेंट निर्माण कंपनी आदित्य बिड़ला समूह के अल्ट्राटेक के बाद देश में दूसरे नंबर पर आती है।

Billionaire Gautam Adani's another blast, Ambuja Cement and ACC acquired | अरबपति गौतम अडानी का एक और धमाका, अंबुजा सीमेंट और एसीसी का किया अधिग्रहण

फाइल फोटो

Highlightsअडानी समूह ने देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट एवं एसीसी को खरीद लिया हैअडानी समूह ने इसके लिए स्विस फर्म होल्सिम के साथ अधिग्रहण के लेनदेन को पूरा किया हैअडानी समूह ने सौदे को पूरा करने के लिए 6.50 बिलियन अमरीकी डालर की पेशकश की थी

दिल्ली: अडानी समूह ने भारतीय उद्योग जगत में एक और नया मुकाम हासिल करते हुए भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट और एसीसी को खरीद लिया है। इस मामले में अडानी समूह की ओर से शुक्रवार को जारी किये गया बयान में कहा गया है कि अंबुजा सीमेंट एवं एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा कर लिया गया है जिससे वह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है।

इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि अडानी समूह ने अपने स्पेशल पर्पज व्हीकल एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड के जरिये स्विस फर्म होल्सिम के साथ इस लेनदेन को पूरा किया गया है। अडानी समूह के अनुसार यह अधिग्रहण सेबी के नियमों के अनुसार दोनों संस्थाओं की ओर से की गई है, जिससे अब अंबुजा सिमेंट और एसीसी के मालिकाना हक में स्पेशल पर्पज व्हीकल एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड और होल्सिम की हिस्सेदारी होगी।

बताया जा रहा है कि अडानी समूह ने अंबुजा सीमेंट और एसीसी के लिए होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने और सौदे को पूरा करने के लिए खुली तौर पर 6.50 बिलियन अमरीकी डालर की पेशकश की थी। यह अधिग्रहण अडानी समूह द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

इस अधिग्रहण के बाद अडानी की अंबुजा सीमेंट्स में 63.15 फीसदी और एसीसी में 56.69 फीसदी हिस्सेदारी होगी। इस नये उद्योग में नई छलांग लगाने के बाद गौतम अडानी ने कहा, "हमें सीमेंट उद्योग में निवेश के लिए इसलिए उत्साहित हुए क्योंकि यह भारत में विकास के लिए जरूरी है। इसके साथ ही 2050 तक सिमेंट की जरूरत भारत समेत अन्य दूसरे देशों में भी होगी।"

अडानी ने कहा, "अंबुजा सीमेंट्स के बोर्ड ने प्राथमिक स्तर पर अंबुजा में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी। अडानी समूह इस निवेश के जरिये अंबुजा को बाजार में कब्जा जमाने का प्रयास करेगा।"

मालूम हो कि इस साल के मई महीने में अडानी समूह ने घोषणा की कि वह भारत में होल्सिम लिमिटेड के कारोबार में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक सौदा करने जा रहा है। मौजूदा समय में अंबुजा सीमेंट और एसीसी की संयुक्त उत्पादन क्षमता 67.5 एमटीपीए है।

वहीं आदित्य बिड़ला समूह की फर्म अल्ट्राटेक 100 एमटीपीए से अधिक की क्षमता के साथ सीमेंट उद्योग में पहले नंबर पर स्थापित है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनुपुट के साथ)

Web Title: Billionaire Gautam Adani's another blast, Ambuja Cement and ACC acquired

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे