Bangalore-Mysore Expressway: 75 मिनट में बेंगलुरु से मैसूर जाएं, पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे समर्पित, 16000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 10, 2023 05:48 PM2023-03-10T17:48:55+5:302023-03-10T17:49:56+5:30

Bangalore-Mysore Expressway: परियोजना से बेंगलुरु और मैसूरु के बीच की यात्रा-अवधि लगभग 3 घंटे से घटकर करीब 75 मिनट रह जायेगी।

Bangalore-Mysore Expressway PM narendra Modi will visit Karnataka March 12 will inaugurate projects worth Rs 16000 crore, know main things | Bangalore-Mysore Expressway: 75 मिनट में बेंगलुरु से मैसूर जाएं, पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे समर्पित, 16000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे

करीब 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।

Highlightsसामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।प्रधानमंत्री मैसूरु-कुशलनगर चार लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे।करीब 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।

बेंगलुरुः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 मार्च को कर्नाटक का दौरा करेंगे, जहां वह करीब 16,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना में राष्ट्रीय राजमार्ग-275 के बेंगलुरु-निडाघट्टा-मैसूर खंड को छह लेन का बनाया जाना भी शामिल है।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि 118 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को करीब 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। इस बुनियादी ढांचा परियोजना से बेंगलुरु और मैसूरु के बीच की यात्रा-अवधि लगभग 3 घंटे से घटकर करीब 75 मिनट रह जायेगी। इससे क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

लगभग 5 से घटाकर केवल 2.5 घंटे करने में मदद करेगी

बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री मैसूरु-कुशलनगर चार लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। 92 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को करीब 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। यह परियोजना बेंगलुरु के साथ कुशलनगर के परिवहन संपर्क को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और यात्रा-अवधि को लगभग 5 से घटाकर केवल 2.5 घंटे करने में मदद करेगी।

इसके बाद मोदी हुब्बल्लि जाएंगे जहां वह आईआईटी, धारवाड़ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। संस्थान की आधारशिला फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रखी गई थी। करीब 850 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह संस्थान वर्तमान में चार साल के बीटेक कार्यक्रम, पांच वर्षीय बीएस-एमएस कार्यक्रम, एम टेक और पीएचडी पाठ्यक्रम मुहैया कराता है।

प्रधानमंत्री श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का भी लोकार्पण करेंगे। इस रिकॉर्ड को हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। 1507 मीटर लंबे इस प्लेटफॉर्म को लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है।

परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत लगभग 520 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री इस क्षेत्र में संपर्क को बढ़ावा देने के लिए होसपेटे-हुबली-तीनाईघाट खंड के विद्युतीकरण और होसपेटे स्टेशन के उन्नयन का लोकार्पण करेंगे। करीब 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, विद्युतीकरण परियोजना विद्युत कर्षण पर निर्बाध ट्रेन संचालन की सुविधा देती है।

पुनर्विकसित होसपेटे स्टेशन यात्रियों को आरामदायक और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। इसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप डिजाइन किया गया है। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत लगभग 520 करोड़ रुपये है।

150 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा

ये प्रयास सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाकर जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि करेंगे और शहर को भविष्य की जरूरतों के अनुरूप एक शहर में बदल देंगे। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान जयदेव अस्पताल और शोध केंद्र की भी आधारशिला रखेंगे। करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से इस अस्पताल को विकसित किया जाएगा।

इस क्षेत्र में जल आपूर्ति को और बढ़ाने के लिए, प्रधानमंत्री धारवाड़ बहु-ग्राम जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे, जिसे 1040 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। बयान के मुताबिक वे तुप्पारीहल्ला बाढ़ क्षति नियंत्रण परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।

इस परियोजना का उद्देश्य बाढ़ से होने वाले नुकसान को कम करना है। परियोजना में दीवारों को बनाए रखना और तटबंधों का निर्माण करना शामिल हैं। यह इस साल मोदी की छठी कर्नाटक यात्रा है, जहां अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

Web Title: Bangalore-Mysore Expressway PM narendra Modi will visit Karnataka March 12 will inaugurate projects worth Rs 16000 crore, know main things

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे