Apple भारत में लॉन्च करेगा अपना क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी करने की योजना

By रुस्तम राणा | Published: June 23, 2023 02:25 PM2023-06-23T14:25:49+5:302023-06-23T14:25:49+5:30

एप्पल कार्ड को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है।

Apple to launch its credit card in India, planning to tie-up with HDFC Bank | Apple भारत में लॉन्च करेगा अपना क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी करने की योजना

Apple भारत में लॉन्च करेगा अपना क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी करने की योजना

Highlightsअपने भारतीय ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड लाने की योजना बना रही है आईफोन निर्माता कंपनीइसको लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गयाफिलहाल, डील पर एप्पल और एचडीएफसी बैंक दोनों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है

नई दिल्ली: भारत के वित्तीय क्षेत्र में बढ़ते अवसरों का लाभ उठाने के लिए, 'एप्पल इंक' भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसे एप्पल कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आईफोन निर्माता अपने भारतीय ग्राहकों के लिए अपना क्रेडिट कार्ड लाने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ गठजोड़ करने की योजना बना रहा है।

अज्ञात सूत्रों ने बिजनेस वेबसाइट को बताया कि भारत में एप्पल स्टोर्स के लॉन्च के दौरान, सीईओ टिम कुक ने अप्रैल में एचडीएफसी बैंक के सीईओ और एमडी शशिधर जगदीशन से मुलाकात की थी। एप्पल कार्ड को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है। एचडीएफसी बैंक के सीईओ के साथ चर्चा करने के अलावा, एप्पल इंक के अधिकारियों ने कार्ड की वैधता से संबंधित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ भी चर्चा की है। 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एप्पल को अन्य सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्डों के लिए निर्धारित नियमित प्रक्रिया का पालन करने के लिए कहा गया था। भारत के केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट कर दिया कि आईफोन निर्माता को भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लाने के लिए कोई विशेष रियायत नहीं दी जाएगी। फिलहाल, डील पर एप्पल और एचडीएफसी बैंक दोनों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। साथ ही आरबीआई की ओर से भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

अभी तक एप्पल अपना प्रीमियम क्रेडिट कार्ड संयुक्त राज्य अमेरिका में संचालित करता है। कार्ड को गोल्डमैन सैक्स और मास्टरकार्ड के संयुक्त सहयोग से लॉन्च किया गया था। यह टाइटेनियम धातु से बना है और एक उच्च श्रेणी की पेशकश के रूप में स्थित है।

भौतिक कार्ड से नियमित खरीदारी करने के लिए एप्पल कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहक 1% तक कैशबैक कमा सकते हैं, जो 'एप्पल पे' से भुगतान करने पर 2% तक बढ़ जाता है। जो लोग ऐप्पल स्टोर्स और चयनित भागीदारों पर भुगतान करने के लिए कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए कैशबैक प्रतिशत 3% तक पहुंच जाता है।

एप्पल द्वारा अपने एप्पल कार्ड धारकों से कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाता है। कंपनी विदेशी लेनदेन, लौटाए गए भुगतान या वार्षिक क्रेडिट कार्ड शुल्क पर कोई शुल्क नहीं लेती है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को शेष राशि रखने के लिए उत्पन्न ब्याज शुल्क का भुगतान करना होगा।

Web Title: Apple to launch its credit card in India, planning to tie-up with HDFC Bank

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे