अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन- मंदी की ओर नहीं बढ़ रहा देश

By मनाली रस्तोगी | Published: July 26, 2022 09:54 AM2022-07-26T09:54:47+5:302022-07-26T09:55:25+5:30

अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि देश मंदी की ओर नहीं बढ़ रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि भले ही जगार दर अभी भी इतिहास में हमारे पास सबसे कम है, लेकिन कई लोग अभी भी निवेश कर रहे हैं।

American President Joe Biden says US not going to be in recession | अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन- मंदी की ओर नहीं बढ़ रहा देश

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन- मंदी की ओर नहीं बढ़ रहा देश

Highlightsअमेरिका के लिए दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद का आंकड़ा गुरुवार को जारी होने वाला है।यदि यह नकारात्मक वृद्धि दर्शाता है, तो यह लगातार दूसरी तिमाही होगी जहां अर्थव्यवस्था अनुबंधित हुई थी।यह बदले में एक संभावित संकेतक हो सकता है जिसे अक्सर कई अर्थशास्त्री मंदी कहते हैं।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर नहीं बढ़ रही है। बाइडेन ने सोमवार को सेमीकंडक्टर चिप्स पर वर्चुअल मीटिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा, "मेरे हिसाब में रोजगार दर अभी भी इतिहास में हमारे पास सबसे कम है और हम अभी भी खुद को निवेश करने वाले लोगों के साथ पाते हैं।"

उन्होंने कहा, "मेरी आशा है कि हम इस तीव्र विकास से स्थिर विकास की ओर बढ़ेंगे, इसलिए हम देखेंगे कि कुछ नीचे आ रहे हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम जा रहे हैं...भगवान की इच्छा मुझे नहीं लगता कि हम मंदी देखने जा रहे हैं।" अमेरिका के लिए दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद का आंकड़ा गुरुवार को जारी होने वाला है। यदि यह नकारात्मक वृद्धि दर्शाता है, तो यह लगातार दूसरी तिमाही होगी जहां अर्थव्यवस्था अनुबंधित हुई थी। यह बदले में एक संभावित संकेतक हो सकता है जिसे अक्सर कई अर्थशास्त्री मंदी कहते हैं।

कई दशकों से उच्च मुद्रास्फीति के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी के बारे में कई अर्थशास्त्रियों और विश्लेषकों ने पहले चिंता व्यक्त की थी। अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2022 की पहली तिमाही में 1.4 प्रतिशत वार्षिक दर से अनुबंधित हुई। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने रविवार को अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में बताया, जिसमें इसकी ऐतिहासिक ताकत, मुद्रास्फीति को कम करने के प्रयास और इस सप्ताह घोषित की जा रही दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद की प्रारंभिक रीडिंग की व्याख्या कैसे की जाए के बारे में बताया गया।

उन्होंने समझाया कि मंदी की तकनीकी और वास्तविक परिभाषा "डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला" को ध्यान में रखती है और कहती है "यह ऐसी अर्थव्यवस्था नहीं है जो मंदी में है।" जीडीपी संकुचन के लगातार दो तिमाहियों के बारे में पूछे जाने पर ट्रेजरी सचिव ने समझाया, "यह तकनीकी परिभाषा नहीं है। नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च नामक एक संगठन है जो यह तय करने में डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला को देखता है कि मंदी है या नहीं। और अधिकांश डेटा जो वे अभी देख रहे हैं, वे मजबूत बने हुए हैं।"

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए समझाया, "मुझे आश्चर्य होगा कि अगर वे इस अवधि को मंदी के रूप में घोषित करेंगे, भले ही यह दो-चौथाई नकारात्मक विकास हो। हमारे पास बहुत मजबूत श्रम बाजार है। जब आप एक महीने में लगभग 400,000 नौकरियां पैदा कर रहे हैं, तो यह मंदी नहीं है।" अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2022 की पहली तिमाही में 1.4 प्रतिशत वार्षिक दर से अनुबंधित हुई।

Web Title: American President Joe Biden says US not going to be in recession

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे