लागत को कम करने के लिए 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है अमेजन: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: December 5, 2022 12:28 PM2022-12-05T12:28:21+5:302022-12-05T12:31:14+5:30

पिछले कुछ दिनों में अमेजन ने कथित तौर पर मैनेजर्स से कर्मचारियों के बीच प्रदर्शन की समस्याओं की पहचान करने को कहा है।

Amazon may lay off up to 20,000 employees to streamline costs says report | लागत को कम करने के लिए 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है अमेजन: रिपोर्ट

लागत को कम करने के लिए 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है अमेजन: रिपोर्ट

Highlightsई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अब आने वाले महीनों में विभिन्न विभागों में 20,000 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है।एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी में सभी रैंकिंग ग्रेड 1 से 7 तक के कर्मचारियों को छंटनी से प्रभावित होने की उम्मीद है।नवंबर में न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) ने बताया था कि अमेजन 10,000 कर्मचारियों तक की छंटनी कर सकता है।

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अब आने वाले महीनों में विभिन्न विभागों में 20,000 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। कंप्यूटरवर्ल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी में सभी रैंकिंग ग्रेड 1 से 7 तक के कर्मचारियों को छंटनी से प्रभावित होने की उम्मीद है। नवंबर में न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) ने बताया था कि अमेजन 10,000 कर्मचारियों तक की छंटनी कर सकता है।

पिछले कुछ दिनों में कंपनी ने कथित तौर पर प्रबंधकों से कर्मचारियों के प्रदर्शन की समस्याओं की पहचान करने के लिए कहा है। 20,000 कर्मचारी वैश्विक स्तर पर अमेजन के कुल 1.5 मिलियन कर्मचारियों का लगभग 1.3 प्रतिशत होंगे। इसमें अस्थाई कर्मचारी भी शामिल हैं। अमेजन के कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने पर 24 घंटे का नोटिस और विच्छेद भुगतान प्राप्त होगा। कंपनी के इतिहास में यह सबसे बड़ी छंटनी होगी।

एक सूत्र ने कंप्यूटरवर्ल्ड को बताया, "कटौती के लिए किसी विशिष्ट विभाग या स्थान का उल्लेख नहीं किया गया है; यह व्यवसाय भर में है। हमें बताया गया था कि यह महामारी के दौरान ओवर-हायरिंग और लागत में कटौती की आवश्यकता के परिणामस्वरूप है क्योंकि कंपनी की वित्तीय गिरावट की प्रवृत्ति पर है।" 17 नवंबर को अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कर्मचारियों को एक पत्र लिखा, जिसमें पुष्टि की गई कि छंटनी हो रही है। 

हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। जेसी ने अपने पत्र में कहा, "इस वर्ष की समीक्षा इस तथ्य के कारण अधिक कठिन है कि अर्थव्यवस्था एक चुनौतीपूर्ण स्थान पर बनी हुई है और हमने पिछले कई वर्षों में तेजी से काम पर रखा है।" 

उन्होंने कहा, "हमने अभी तक यह निष्कर्ष नहीं निकाला है कि वास्तव में कितनी अन्य भूमिकाएं प्रभावित होंगी (हम जानते हैं कि हमारे स्टोर और पीएक्सटी संगठनों में कटौती होगी), लेकिन प्रत्येक नेता अपनी संबंधित टीमों को सूचित करेगा जब हमारे पास विवरण होगा। और, जैसा कि इस सप्ताह हुआ है, हम व्यापक सार्वजनिक या आंतरिक घोषणाएं करने से पहले प्रभावित कर्मचारियों से सीधे संवाद करने को प्राथमिकता देंगे।"

जेसी ने आगे कहा, "हम उन लोगों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं जो प्रभावित हैं और उन टीमों पर नई भूमिकाएं खोजने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं जिनकी जरूरत है और ऐसे मामलों में जहां यह संभव नहीं है, हम पैकेज की पेशकश कर रहे हैं जिसमें एक अलग भुगतान, संक्रमणकालीन स्वास्थ्य बीमा लाभ और बाहरी नौकरी प्लेसमेंट समर्थन शामिल है।"

Web Title: Amazon may lay off up to 20,000 employees to streamline costs says report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे