आदित्य विजन की पूर्वी शहरों में खुदरा कारोबार को बढ़ाने की योजना
By भाषा | Published: July 11, 2021 03:44 PM2021-07-11T15:44:17+5:302021-07-11T15:44:17+5:30
नयी दिल्ली 11 जुलाई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की खुदरा विक्रेता आदित्य विजन ने अगले दो वर्षों में झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और असम के पड़ोसी बाजारों में अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना बनाई है।
कंपनी का कारोबार व्यवसायिक रणनीति के रूप में टियर2 और टीयर3 (छोटे-मझोले) शहरों पर केंद्रित है। काविड19 महामारी के बीच 2020-21 और महामारी की दूसरी लहर में बीएसई में इसके शेयर कई गुना बढ़ने के बाद निवेशकों की कंपनी पर बारीकी से नजर है।
आदित्य विजन के प्रबंध निदेशक यशवर्धन सिन्हा ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष में हम झारखंड में 12 से 15 स्टोर खोलने की योजना बना रहे हैं। इसके एक वर्ष बाद हमारी पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम में भी स्टोर शुरू की योजना है।’
मार्च में समाप्त वित्त वर्ष 2020-21 में आदित्य विजन की परिचालन आय 5.9 प्रतिशत घटकर 906.88 करोड़ थी। जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी की आय 963.71 करोड़ थी।
उन्होंने कहा, ‘‘कारोबार का विस्तार करते हुए हम छोटे शहरों में अपना ध्यान अधिक केंद्रित करेंगे। हम अपनी व्यापार रणनीति के तहत पश्चिम बंगाल में कोलकाता के बजाय आसनसोल, चित्तरंजन, सिलीगुड़ी, गोरखपुर आदि स्थानों पर ध्यान देंगे।’’
कोविड के कारण लॉकडाउन जैसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए कंपनी अब अपने उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री पर भी ध्यान केंद्रित करेगी और जल्द डिलीवरी के साथ उत्पादों को पास के स्टोर से बदलने का भी विकल्प देगी।
बिहार के लगभग हर जिले में मौजूद आदित्य विजन दस हजार से अधिक तरह के उत्पादों की बिक्री करती है। जिसमे घर में इस्तेमाल में लाये जाने वाले उत्पाद समेत एलईडी टीवी, मोबाईल फोन, लैपटॉप इत्यादि शामिल हैं।
कंपनी ने 1999 में कारोबार शुरू किया था और वर्ष 2016 में शेयर बाजार में सूचिबद्ध हुई थी। सिन्हाने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए लकी ड्रा जैसी आकर्षक योजनाएं चलाती है। पिछले साल महामारी में भी लकी ड्रा निकाले गए।
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