Adani Group: बिहार में 8700 करोड़ रुपये का निवेश, 5000 लोगों को नौकरी, गौतम अडाणी ने की बंपर घोषणा, देखें लिस्ट

By एस पी सिन्हा | Published: December 14, 2023 04:58 PM2023-12-14T16:58:04+5:302023-12-14T17:04:04+5:30

Adani Group: वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन ‘बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023’ के दौरान अडाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडाणी ने कहा कि हमारा समूह बिहार में 850 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पहले से काम कर रहा है।

Adani Group Investment of Rs 8700 crore in Bihar jobs for 5000 people Gautam Adani made bumper announcement, see list | Adani Group: बिहार में 8700 करोड़ रुपये का निवेश, 5000 लोगों को नौकरी, गौतम अडाणी ने की बंपर घोषणा, देखें लिस्ट

file photo

Highlights8,700 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने का फैसला किया है।पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया शामिल हैं।अंतरराष्ट्रीय मानक बुनियादी ढांचे और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Adani Group: अडाणी समूह ने बिहार में उद्योग विकास और निवेश की दिशा में बड़ा ऐलान करते हुए 8700 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बनाई है। दरअसल, राजधानी पटना के ज्ञान भवन में उद्योग विभाग के तरफ से बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 ग्लोबल इन्वेस्टर्स सीमिट का आयोजन किया गया।

जिसमें देश भर के करीब 600 कंपनियों ने भाग लिया। ऐसे में अडानी ग्रुप के तरफ से पटना आए प्रणव अडाणी ने बिहार सरकार की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि नीतीश कुमार हमेशा काफी दूर की सोच रखते हैं। केंद्रीय रेल मंत्री के तौर पर नीतीश कुमार ने 20 साल पहले इंटरनेट टिकट बुकिंग सेवा शुरू करवाई थी, जिसका आज लाखों लोग फायदा ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि आज यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट है। इस सिस्टम की सफलता यह बताती है कि नीतीश कुमार कितने दूर के सोचते हैं। आज बिहार में बदलाव दिख रहा। बिहार के लॉन ऑर्डर बिहार के हर चीज में बदलाव दिख रहा है। यहां की शिक्षा और महिला साक्षरता में भी बदलाव देखने को मिला है।

यदि बिहार के विकास की बात करें तो साइकिल वितरण और पोशाक वितरण स्कीम ने बिहार में काफी परिवर्तन लाया है। इसके अलावा जीविका योजना से महिला के जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री के तरफ से बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता दी जा रही है जो बिहार के विकास के लिए काफी बेहतर है।

इसलिए अदानी ग्रुप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बिहार के विकास की सोच के साथ है। प्रणव अदानी ने कहा कि हमारा बिहार में काफी रुचि है और हम बड़े पैमाने पर यहां उद्योग लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। बिहार में अडानी ग्रुप लॉजिस्टिक, गैस समेत कई चीजों में पहले से मौजूद है। इन सभी चीजों में हमने बिहार में लगभग 850 सौ करोड़ रुपए का निवेश किया है।

इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 5000 लोगों को रोजगार भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम अपना इन्वेस्टमेंट बिहार में 10 गुना अधिक करना चाहते हैं। अभी हमारा 8,700 करोड़ रुपए के निवेश का प्लानिंग है। तीन एडिशनल सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, जिसमें लगभग 10000 लोगों को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट अपॉर्चुनिटी मिलेगी।

वेयरहाउस गोदाम में 1200 करोड़ इन्वेस्ट करने का प्लान है। इसमें से एक बड़ा गोदाम पटना में ही होने वाला है। इससे 2000 को नौकरी मिलेगा। अपनी कंपनी के भविष्य के निवेश की योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रणव ने कहा, ‘‘गोदाम या भंडारण क्षेत्र में उनकी कंपनी 1,200 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, जिससे 2,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

इसके तहत जिन जिलों को लिया जाएगा, उनमें पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया शामिल हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी गया और नालंदा में अपने शहरी गैस वितरण नेटवर्क को बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। प्रणव ने कहा, ‘‘हम संपीड़ित बायोगैस (कम्प्रेस्ड बॉयोगैस) और ईवी चार्जर का उत्पादन शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं।

इससे राज्य में लगभग 1,500 लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे। अडाणी समूह बिहार में अडानी विल्मर को लाने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी की 2,500 करोड़ रुपये की लागत से वारसलीगंज और महावल में विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने योजना है।

बिहार के मुख्यमंत्री ने शिखर सम्मेलन में 'बिहार लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2023' और 'कॉफी-टेबल बुक' (राज्य उद्योग विभाग की) का विमोचन किया। बिहार लॉजिस्टिक्स नीति-2023 के अनुसार, राज्य सरकार औद्योगिक और सामाजिक विकास के लिए राज्य में अंतरराष्ट्रीय मानक बुनियादी ढांचे और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Web Title: Adani Group Investment of Rs 8700 crore in Bihar jobs for 5000 people Gautam Adani made bumper announcement, see list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे