अंबुजा-एसीसी के 10.5 अरब डॉलर के अधिग्रहण संग भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बना अडानी समूह

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2022 10:47 AM2022-05-16T10:47:27+5:302022-05-16T10:48:55+5:30

अडानी समूह ने कहा कि होल्सिम की हिस्सेदारी का मूल्य और अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए खुली पेशकश पर विचार 10.5 अरब डॉलर है, जो बुनियादी ढांचे और सामग्री क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा एमएंडए लेनदेन है.

Adani Group becomes India’s 2nd largest cement maker with acquisition of Ambuja-ACC | अंबुजा-एसीसी के 10.5 अरब डॉलर के अधिग्रहण संग भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बना अडानी समूह

अंबुजा-एसीसी के 10.5 अरब डॉलर के अधिग्रहण संग भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बना अडानी समूह

Next
Highlightsहोल्सिम को बिक्री से 6.4 बिलियन स्विस फैंक (6.4 बिलियन डॉलर) नकद प्राप्त होने की उम्मीद है. अडानी समूह ने कहा कि वह खुली पेशकश के जरिये और शेयर खरीदेगा.

नई दिल्ली: अडानी समूह ने भारत में 10.5 अरब डॉलर में होल्सिम के कारोबार का अधिग्रहण करने संबंधी सौदे की घोषणा की. ऐसे में अब अडानी समूह को स्विस सीमेंट प्रमुख होल्सिम लिमिटेड के भारत संचालन, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और इसकी सहायक एसीसी में 63.19 प्रतिशत हिस्सेदारी मिल गई है. इसके साथ आदित्य बिड़ला समूह के स्वामित्व वाली अल्ट्राटेक सीमेंट के बाद अडानी समूह देश में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन गया. कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी. 

जेएसडब्ल्यू समूह भी अंबुजा-एसीसी गठबंधन के अधिग्रहण की दौड़ में था. अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 फीसदी और एसीसी में 54.53 फीसदी हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05 फीसदी अंबुजा सीमेंट्स के पास है). अडानी समूह ने कहा कि होल्सिम की हिस्सेदारी का मूल्य और अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए खुली पेशकश पर विचार 10.5 अरब डॉलर है, जो बुनियादी ढांचे और सामग्री क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा एमएंडए लेनदेन है.

होल्सिम को बिक्री से 6.4 बिलियन स्विस फैंक (6.4 बिलियन डॉलर) नकद प्राप्त होने की उम्मीद है. अडानी समूह ने कहा कि वह खुली पेशकश के जरिये और शेयर खरीदेगा. लेनदेन 2022 की दूसरी छमाही में बंद होने की उम्मीद है. कार्बन-सघन सीमेंट उत्पादन पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपने भारतीय व्यवसायों में विनिवेश नवीनतम कदम है, एक औद्योगिक प्रक्रिया जो कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के उच्च स्तर का उत्पादन करती है और इसलिए कई पर्यावरण के प्रति जागरूक निवेशकों को परेशान करती है.

फोर्ब्स द्वारा एशिया के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले अडानी ने एक अपतटीय विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से अंबुजा और एसीसी में होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौते किए. बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में अडानी समूह ने बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों और कोयला खदानों के संचालन के अपने मुख्य व्यवसाय से परे हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और स्वच्छ ऊर्जा में विविधता लाई है. समूह ने पिछले साल दो सीमेंट सहायक कंपनियों अदानी सीमेंटेशन लिमिटेड और अदानी सीमेंट लिमिटेड की स्थापना की थी.

Web Title: Adani Group becomes India’s 2nd largest cement maker with acquisition of Ambuja-ACC

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

टॅग्स :Adani Enterprises