सौदागर के सेट पर दिलीप कुमार और राज कुमार के बीच होती थी अनबन?, अभिनेता विवेक मुशरान ने किया खुलासा

By अनिल शर्मा | Published: August 10, 2021 12:53 PM2021-08-10T12:53:05+5:302021-08-10T17:19:32+5:30

Saudagar completed 30 years: सौदागर में अमरीश पुरी, अनुपम खेर, दीप्ति नवल, दिलीप ताहिल, मुकेश खन्ना, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ और अन्य सहित कई कलाकार थे। विवेक मुशरान ने बताया कि राजकुमार का कटाक्ष करने का अपना ही तरीका था जिसे हर कोई नहीं समझ पाता था। वहीं दिलीप कुमार के व्यक्तित्व के बारे में बोलते हुए कहा कि वे आम लोगों जैसे थे। मनाली में सेट पर वह अपना रसोईया भी साथ ले गए थे।

Vivek Mushran told the truth a rift between Dilip Kumar and Raj Kumar on the sets of Saudagar | सौदागर के सेट पर दिलीप कुमार और राज कुमार के बीच होती थी अनबन?, अभिनेता विवेक मुशरान ने किया खुलासा

सौदागर के सेट पर दिलीप कुमार और राज कुमार के बीच होती थी अनबन?, अभिनेता विवेक मुशरान ने किया खुलासा

Highlightsविवेक मुशरान ने कहा कि दिलीप कुमार और राजकुमार सेट पर बचकानी हरकतें करते थेदिलीप कुमार अपने साथ रसोइए को भी ले गए थे जो सभी लोगों के लिए खाना बनाता थाफिल्म के निर्देशक सुभाष घई बड़ी सूझबूझ के साथ दिलीप-राजकुमार से काम करवाया था

Saudagar completed 30 years: विवेक मुशरान महज 21 साल के थे जब उन्हें फिल्म 'सौदागर' में रोल मिला। यह फिल्म 9 अगस्त साल 1991 में रिलीज हुई थी जिसने 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस फिल्म में राजकुमार और दिलीप कुमार जैसे दिग्गज सितारे थे लेकिन फिर भी विवेक ने अपनी अदायगी से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था। सौदागर का कथानक शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट से प्रेरित था, जिसमें दिलीप कुमार और राज कुमार दोस्त से दुश्मन बने और कैसे उनके पोते उन्हें फिर से मिलाने की प्रतिज्ञा करते हैं।

फिल्म में जब दिलीप कुमार और राजकुमार को एक साथ कास्ट करने की बात सामने आई तो इंडस्ट्री में लोगों को इसपर पक्का यकीन था कि फिल्म नहीं बन पाएगी। क्योंकि साल 1959 में आई फिल्म ‘पैगाम’ के दौरान एक सीन में राजकुमार ने दिलीप कुमार को एक जोरदार तमाचा जड़ दिया था जिसके बाद दिलीप कुमार ने कह दिया कि वह कभी राजकुमार के साथ अब काम नहीं करेंगे। हालांकि सुभाष घई ने बड़ी सूझबूझ से दिलीप कुमार और राजकुमार से काम करवाया था। फिल्म पूरी हुई और सुपरहिट भी हुई। इस फिल्म में विवेक मुशरान और मनीषा कोइराला पर फिल्माया गया गाना 'ईलू-ईलू' जबरदस्त हिट हुआ था।

जब दिलीप कुमार ने राजकुमार को इग्नोर किया

इसी फिल्म से विवेक मुशरान के साथ, अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने भी अपना फिल्मी डेब्यू किया। विवेक ने कहा कि सेट पर दोनों बचकानी हरकतें करते थे। विवेक ने बताया कि एक बार दिलीप कुमार ने राजकुमार को हैलो कहा लेकिन किसी कारण वह ये नहीं सुन पाए जिसके बाद दिलीप कुमार को ये एहसास हुआ कि राजकुमार ने उनकी उपेक्षा की है। अगले दिन दिलीप कुमार ने सुभाष घई से कहा, लल्ले आज मैंने भी उसे इग्नोर किया तो उसने हैलो बोला।

कई दिग्गजों ने फिल्म में काम किया था

सौदागर में अमरीश पुरी, अनुपम खेर, दीप्ति नवल, दिलीप ताहिल, मुकेश खन्ना, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ और अन्य सहित कई कलाकार थे। विवेक मुशरान ने बताया कि राजकुमार का कटाक्ष करने का अपना ही तरीका था जिसे हर कोई नहीं समझ पाता था। वहीं दिलीप कुमार के व्यक्तित्व के बारे में बोलते हुए कहा कि वे आम लोगों जैसे थे। मनाली में सेट पर वह अपना रसोईया भी साथ ले गए थे। और सभी लोगों के लिए खाना बनवाते थे। वहीं राजकुमार के बारे में विवेक बताते हैं कि उन्होंने एक रोज चाय के लिए पूछा और अपने आदमी से कहा- चाय में दूध डालना, दूध में चाय नहीं। 

विवेक मुशरान ने बताया कि उनका कभी भी अभिनेता बनने का इरादा नहीं था। सुभाष घई के कार्यालय में अपनी तस्वीर छोड़ चले आए थे। उन्हें पहले प्रयास में चुने जाने की कम से कम उम्मीद थी। बकौल विवेक- "मैं एक कॉलेज का छात्र था। मैंने मॉडलिंग की कोशिश करने के लिए कुछ तस्वीरें क्लिक कीं। अगर मुझे कुछ भी नहीं मिला होता तो भी मैं वापस एमबीए कर लेता। लेकिन जैसा कि वे कहते हैं, कभी-कभी सितारे और भाग्य आपके पक्ष में होते हैं। यह उन पलों में से एक था।

Web Title: Vivek Mushran told the truth a rift between Dilip Kumar and Raj Kumar on the sets of Saudagar

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे