unknown facts about Bollywood actress Katrina Kaif | Birthday Special: कैटरीना कैफ, जिसने बॉलीवुड में ना सिर्फ अपना सिक्का जमाया, बल्कि सबसे महंगी हीरोइन भी बनी

बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ…खूबसूरत चेहरा, तराशी हुई बॉडी, दिलकश अंदाज, बेहतरीन डांस मूव्स ये पहचान है उनकी। कैटरीना का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। उनकी मां सुजैन जहां इंगलैड से बिलॉग करती हैं, वहीं उनके पिता मोहम्मद कैफ मूलत कश्मीर से हैं। कैटरीना जह बेहद छोटी थी, तभी उनके माता-पिता के बीच तलाक हो गया। वो सात भाई-बहन में चौथे नंबर पर आती हैं। साल 2003 में कैजाद गुस्ताद की फिल्म से ‘बूम’ से कैटरीना ने बॉलीवुड में कदम रखा था। तब से लेकर अब तक वो लगातार बॉलीवुड में सक्रिय हैं। तो आइए उनके 35वें जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बात बताते हैं।

- कैटरीना की पहली फिल्म ‘बूम’ नहीं थी। फिल्म ‘साया’ के लिए महेश भट्ट ने उन्हें कास्ट किया था लेकिन हिंदी नहीं आने की वजह से कैटरीना को बाद में फिल्म से निकाल दिया गया। 

- उनका पूरा नाम कैटरीना तुरकोट्टे था। लेकिन फिल्म की प्रोड्यूसर आयशा श्रॉफ ने फिल्म ‘बूम’ के दौरान उनका सरनेम बदलकर कैफ कर दिया ताकि भारतीय लोग उनसे जुड़ा हुआ महसूस करें।

- वो जन्म के बाद से लेकर 14 साल की उम्र तक हवाई में रहीं। इसके अलावा अपनी मां की काम की वजह से वो चीन, फ्रांस, स्विटजरलैंड, पौलेंड, जापान, बेल्जियम और बाकी के यूरोपिय देशों में रह चुकी हैं।

- बॉलीवुड में आने से पहले वो लंदन में मॉडलिंग किया करती थी। लेकिन फिल्ममेकर कैजाद गुस्ताद ने उन्हें लंदन फैशन वीक में देखा और फिल्म बूम के लिए उन्हें ऑफर दिया। 

- कैटरीना मात्र 14 साल की थी, जब उन्होंने हवाई में मॉडलिंग का ऑफर मिला था। उन्होंने अपनी मॉडलिंग करियर की शुरुआत ज्वेलरी ब्रांड के साथ की थी। 

- फिल्म की वजह से भले ही वो ज्यादातर समय में भारत में रहती हो लेकिन उनके पास अभी भी ब्रिटिश नागरिकता है।

- साल 2011 और 2013 में वो भारत में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली सेलिब्रेटी बनी थीं। 2011 में जहां उन्हें समाज सेवी अन्ना हजारे को हराया था, वहीं 2013  में कैटरीना ने अपने एक्स बॉयफ्रेंड सलमान खान को पॉपुलैरिटी में पछाड़ा था।

- कैटरीना हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डि कैप्रियो और जॉनी डिप को पसंद करती हैं, वहीं बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित और काजोल की बहुत बड़ी फैन हैं।

- वो बॉलीवुड की पहली हीरोइन हैं, जिनके ऊपर बार्बी डॉल बनीं है। इससे पहले हॉलीवुड हीरोइन मार्लिन मुनरो, एलिजाबेथ ट्रेलर के ऊपर ही बार्बी बनाई गई थी।

- कैटरीना ने कभी भी स्कूल जाकर पढ़ाई नहीं है की। उनकी मां सुजैन ने उन्हें करस्पॉन्डेस कोर्स के जरिए घर से ही पढ़ाया है।

- बॉलीवुड में अपनी फिल्मों और काम के लिए वो अब तक अलग-अलग 23 अवॉर्ड जीत चुकी हैं। इसमें स्मिता पाटिल अवॉर्ड भी शामिल है।

- खाली समय में कैटरीना को चेस खेलना और पेंटिंग करना पसंद है। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शिनिस्ट आमिर खान उनके चेस पार्टनर हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!


बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे