कोरोना वायरस ने बदली टीवी-ओटीटी प्लेटफॉर्म की किस्मत, मार्च से लेकर अब तक दर्शकों में भारी बढ़ोतरी
By अमित कुमार | Published: July 5, 2020 08:05 AM2020-07-05T08:05:58+5:302020-07-05T08:05:58+5:30
कोरोना वायरस की वजह से लोगों के दिनचर्या में काफी बदलाव आया है। सिनेमाघर बंद होने के कारण लोग इन दिनों मनोरंजन के लिए ओटीटी का सहारा ले रहे हैं।
देश में कोरोना वायरस महामारी ने हर तरह से लोगों को मुकसान पहुंचाया है। फिल्म इंडस्ट्री पर भी इस वायरस का गहरा प्रकोप देखने को मिला। थिएटर्स बंद होने की वजह से कई फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई तो वहीं कुछ फिल्म ऐसे भी रहे जिनका डब्बा गोल हो गया। जबकि कई बड़ी फिल्में अपने तय समय पर रिलीज नहीं हो सकी।
इतना ही नहीं शूटिंग नहीं होने के कारण फिल्मों के साथ-साथ कई टीवी सीरियल्स भी बंद कर दिए गए। लेकिन इन सबके बीच कुछ पुराने टीवी शोज जैसे रामायण-महाभारत को जमकर फायदा भी पहुंचा। कोरोना काल में ओटीटी प्लेटफॉर्म (ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म) को भी जबरदस्त फायदा मिला। लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेटफार्म पर इंडियन यूजर्स के एवरेज टाइम स्पेंट में करीब 60% की बढ़ोतरी हुई है।
ओटीटी पर दर्शकों की संख्या में बड़ा इजाफा
ओटीटी मार्केट लैंडस्केप रिपोर्ट 2020 के मुताबिक ओटीटी प्लेटफार्म पर समय बिताने वाले भारतीय दर्शकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। पिछले तीन महीनों से लगातार लोग अपने घरों पर ही हैं। ऐसे में लोग मनोरंजन के लिए ओटीटी का सहारा पहले के मुकाबले काफी अधिक ले रहे हैं। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म से लोग लगातार जुड़ रहे हैं।
कई बड़ी फिल्में होंगी रिलीज
आने वाले दिनों में ओटीटी पर कई बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली है। दिल बेचारा, शकुंतला देवी, गुंजन सक्सेना, झुंड, लूडो, लक्ष्मी बॉम्ब, सड़क 2, भुजः प्राइड ऑफ इंडिया, बिग बुल, लूटकेस, खुदा हाफिज जैसी फिल्मों की रिलीज की घोषणा भी ओटीटी पर कर दी गई है। इसके अलावा टीवी न्यूज चैनल भी इस दौरान टीआरपी के मामले में काफी आगे रही। ऑरमैक्स मीडिया के शैलेष कपूर का मानना है कि आने वाले दो सालों तक न्यूज चैनलों को फायदा मिलने वाला है। कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों को देखने के लिए लोगों का एक बड़ा तबका टीवी पर निर्भर है।