उदित-कविता सहित 90 के दशक के ये पांच गायक, कभी बॉलीवुड और फैंस दोनों पर करते थे राज

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 11, 2020 07:07 AM2020-03-11T07:07:59+5:302020-03-11T07:07:59+5:30

90 के दशक के गायक सिनेमा पर राज करते थे। आज हम उन्हीं कुछ गायकों से आपको रूबरू करवाते हैं।

these 90s bollywood popular singers | उदित-कविता सहित 90 के दशक के ये पांच गायक, कभी बॉलीवुड और फैंस दोनों पर करते थे राज

उदित-कविता सहित 90 के दशक के ये पांच गायक, कभी बॉलीवुड और फैंस दोनों पर करते थे राज

Highlights90 का दशक बॉलीवुड के लिए बहुत खास माना जाता है90 के दशक में फिल्मों में रोमांटिक गानों का मतलब कुमार सानू होते थे

90 का दशक बॉलीवुड के लिए बहुत खास माना जाता है। इस दशक में एक से एक नायाब फिल्में पर्दे पर पेश हुईं हैं और उन फिल्मों के गाने आज तक फैंस की जुबां पर राज कर रहे हैं। 90 का दशक का  मुझे नींद ना आए हो या फिर दो दिल मिल रहे हैं मगर...आज भी ये गाने उसी चाव से सुने जाते हैं जो उस वक्त में सुने जाते थे। इन गानों को चार चांद लगाए थे इनके गायकों ने। 90 के दशक के गायक सिनेमा पर राज करते थे। आज हम उन्हीं कुछ गायकों से आपको रूबरू करवाते हैं।

उदित नारायण

90 के दशक की कई हिट फिल्में तो पर्दे पर पेश हुई थीं लेकिन उनके गानों ने उनको ज्यादा हिट करवाया था, उन गानों को उदित नारायण ने अपनी आवाज से सजाया था। इन फिल्मों की रिपीट वैल्यू थी और दर्शक बार-बार ऐसी फिल्में इनके गीतों की वजह से देखते थे। 'दिल', 'आशिकी', 'फूल और कांटे', 'बेटा', 'चमत्कार' और 'जो जीता वो सिकंदरट जैसी फिल्में हैं जिनके हिट होने में उदित नारायण के गानों की भूमिका रही है।

कुमार सानू

90 के दशक में फिल्मों में रोमांटिक गानों का मतलब कुमार सानू होते थे। कुमार सानू ने बॉलीवुड की फिल्मों में अपनी आवाज से दर्शकों का दिल जीत लिया था। उनके गानों को लोग आज भी गुनगुनाते नजर आते हैं। 'आशिकी', 'साजन', 'सड़क', '1942 ए लव स्टोरी' और 'परदेस' जैसी फिल्मों में कुमार सानू ने सुपरहिट गाने दिए।

अलका याग्निक

लता मंगेशकर और आशा भोसले के बाद जिस फीमेल सिंगर के गाने सबसे ज्यादा पॉपुलर हुए, वो अलका याग्निक हैं। 90 के दशक में हर दूसरी बॉलीवुड फिल्म के गानों में अलका की आवाज सुनाई देती थी। उन्हें प्लेबैक सिंगर के तौर पर 2 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है।

कविता कृष्णमूर्ति

सिंगर कविता कृष्णमूर्ति 90 के दशक की मशहूर सिंगर में से एक हैं। अपने गानों से कविता कृष्णमूर्ति सुनने वालों के दिनों पर राज करती हैं। 1985 में रिलीज हुई फिल्म प्यार झुकता नहीं से कविता को बतौर सिंगर के रूप में बॉलीवुड में पहचान मिली। कविता कृष्णमूर्ति को चार बार बेस्ट सिंगर का फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला।

अनुराधा पौडवाल

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा था जब अनुराधा पौडवाल की आवाज का हर कोई दीवाना था। टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार को अनुराधा की खोज माना जाता था। साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की फिल्म अभिमान से अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर की शुरुआत की थी। 
 

Web Title: these 90s bollywood popular singers

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे