उस डायरेक्टर की कहानी जो बॉलीवुड के लिए हमेशा ही लीक से हटकर फिल्में बनाता है

By भारती द्विवेदी | Published: December 13, 2017 02:03 PM2017-12-13T14:03:41+5:302017-12-14T15:50:33+5:30

निर्देशन में हाथ आजमाने से पहले ये निर्देशक लिख चुके थे अनुराग कश्यप की हिट फिल्म की कहानी।

The story of the director who has given Bollywood the best films | उस डायरेक्टर की कहानी जो बॉलीवुड के लिए हमेशा ही लीक से हटकर फिल्में बनाता है

उस डायरेक्टर की कहानी जो बॉलीवुड के लिए हमेशा ही लीक से हटकर फिल्में बनाता है

Highlightsविक्रमादित्य मोटवानी ने फोटोग्राफर इशिका मोहन से शादी की हैविक्रम फैंटम फिल्मस प्रोड्क्शन में विकास बहल, अनुराग कश्यप और मधु मंटेना के साथ पार्टनर हैं

साल 2009 में एक फिल्म आई थी। नाम था 'देव-डी'। पुराने देवदास का हैप्पी वर्जन। पुराने देवदास में जहां देव, पारो, चंद्रमुखी सिर्फ आसूं बहाते रहते हैं। वहीं 'देव-डी' के तीनों किरदार मस्तमौला थे। जो जमकर दारू पीते हैं, अलग-अलग लोगों से सेक्स करते हैं, ब्रेकअप होने के बाद उनकी जिंदगी खत्म नहीं होती है बल्कि वो आगे किसी और रिश्ते में चले जाते हैं। विक्रमादित्य मोटवानी। ये वो नाम है, जिसने बॉलीवुड के ऐतिहासिक किरदारों को नए एंगल से दिखाने का साहस किया था। विक्रमादित्य मोटवानी ने इस फिल्म की कहानी लिखी थी। ठीक एक साल बाद विक्रम ने फिल्म 'उड़ान' के जरिए डायरेक्शन डेब्यू किया।

मां-बाप के अलगाव ने बनाया फिल्ममेकर- विक्रम का जन्म 6 दिसंबर 1976 को मुंबई में हुआ था। इनके पिता सिंधी और मां बंगाली हैं। वे मुंबई और नासिक में पले-बढ़े हैं। उनके पिता की नासिक में फैक्ट्री थी और वो वहीं रहते थे। विक्रम और अपनी मां के साथ वीकएंड में नासिक ही चले जाते थे। जब विक्रम दस साल के हुए तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया। फिर विक्रम की माँ दीपा मोटवानी डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर शुक्ला दास के लिए लाइन प्रोड्यूसर का काम करने लगीं। शुक्ला दास दीपा के कजन थे। जब विक्रम 17 साल के हुए तो उनकी मां एक टीवी टॉक शो को प्रोड्यूसर बन गईं। और उस समय वो रिसर्च में अपनी मां की मदद करते थे। यही वो समय था जब विक्रम की दिलचस्पी फिल्मों की ओर बढ़ी। और विक्रम ने इंजीनियर बनने का सपना छोड़ फिल्ममेकर बनने की तरफ कदम बढ़ाया। 


   
बतौर असिस्टेंट कई फिल्मों और टीवी प्रोग्राम में किया है काम- दीपा जब अपने कजन शुक्ला दास के साथ काम कर रही थीं। तब डायरेक्टर संजय लीला भंसाली भी उनको असिस्ट करते थे। विक्रम, भंसाली को तब से जानते थे। विक्रम ने तीन साल तक बतौर असिस्टेंट टीवी सीरियल के लिए काम किया था। उसके बाद इन्होंने 'हम दिल चुके सनम' और 'देवदास' में संजय लीला भंसाली को असिस्ट किया। फिर इन्होंने दीपा मेहता की फिल्म 'वाटर' में काम किया। इस फिल्म के दौरान इनकी मुलाकात अनुराग कश्पय से हुई। अनुराग ने इस फिल्म के डायलॉग लिखे थे। विक्रम ने अनुराग के साथ भी काम किया है। उसके बाद 2010 में फिल्म 'उड़ान' के साथ बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया। और अपनी पहली फिल्म के लिए खूब तारीफें बटोरी। भारत की तरफ से सात सालों में बाद कोई फिल्म कांस फिल्म फेस्टिवल के लिए चुनी गई थी।

जब साल के सारे अवॉर्ड अपने नाम किया- 2010 में जब ये फिल्म रिलीज हुई उस पूरे साल बड़ी बजट और बड़ी स्टार कास्ट वाली कई फिल्में रिलीज़ हुई थी। संजय लीला भंसाली की 'गुजारिश', रोहित शेट्टी की 'गोलमाल', दीपिका पादुकोण की 'ब्रेक के बाद', 'लंफगे', फराह खान की 'तीस मार खां', सलमान खान की 'दबंग'। लेकिन उस साल सारे अवॉर्ड फंक्शन में हर कैटेगरी का अवॉर्ड फिल्म 'उड़ान' को मिला। जब 'शीला की जवानी' के लिए बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड फराह खान को दिया गया तो फराह ने स्टेज पर कहा था कि शुक्र है कि इस कैटेगरी में 'उड़ान' को नॉमिनेशन नहीं मिला है। 'उड़ान' कर्मिशियली तो सफल नहीं रही लेकिन समीक्षकों ने इसकी जमकर तारीफ की।

सोनाक्षी सिन्हा के करियर की बेहतरीन फिल्म- सोनाक्षी ने अपने 7 साल के करियर में 20 फिल्में की हैं। लेकिन अगर उनकी फिल्मों की लिस्ट देखें तो लुटेरा एक ऐसी फिल्म है जो उन्हें बेहतरीन अभिनेत्री की तौर पर स्थापित करती है। ये फिल्म रोमांटिक ड्रामा थी। अपनी एक्टिंग के दम पर सोनाक्षी ने पाखी के किरदार को जीवंत किया। इस फिल्म की कहानी हो या गाने दोनों ही देखते और सुनते समय आपके अंदर ठहराव सा आ जाता है। एक ऐसी फिल्म जिस आप इत्मीनान से देखते और सुनते हैं। म्यूजिशियन अमित त्रिवेदी ने अपने म्यूजिक के जरिए पुराने जमाने को लौटाया था। 'लुटेरा' भले ही कर्मिशियली सक्सेफुल नहीं थी लेकिन क्रिटिकली काफी सराही गई। इस फिल्म ने सोनाक्षी सिन्हा को बेस्ट एक्ट्रेस इन रोमांटिक रोल और बेस्ट एक्ट्रेस ज्यूरी का अवॉर्ड भी दिलाया।  

विक्रम बतौर राइटर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर बॉलीवुड में जम चुके हैं। उनकी लिखी और डायरेक्ट की फिल्म 'उड़ान', 'लुटेरा', 'ट्रैप्ड', बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। 'भावेश जोशी' उनकी आनेवाली फिल्म का नाम है। इस फिल्म में अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर दिखेंगे। उम्मीद है आगे ऐसे ही वो इंडियन सिनेमा को अच्छी फिल्म बनाकर देते रहेंगे।

Web Title: The story of the director who has given Bollywood the best films

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे