Yash Chopra Birth Anniversary: यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन का किस्मत कनेक्शन

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: September 27, 2019 03:21 PM2019-09-27T15:21:35+5:302019-09-27T15:21:35+5:30

किंग ऑफ़ रोमांस यश चोपड़ा और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का स्पेशल किस्मत कनेक्शन था. साल 1975 से लेकर 1981 तक यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन के साथ लगातार 5 ऐसी हिट फिल्में दी, जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े.

Special Connection between Amitabh Bacchan and Yash Chopra | Yash Chopra Birth Anniversary: यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन का किस्मत कनेक्शन

Yash Chopra Birth Anniversary: यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन का किस्मत कनेक्शन

किंग ऑफ़ रोमांस यश चोपड़ा और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का स्पेशल किस्मत कनेक्शन था. साल 1975  से लेकर 1981 तक यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन के साथ लगातार 5 ऐसी हिट फिल्में दी, जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े. इन 5 फिल्मों ने अमिताभ बच्चन की ज़िन्दगी पूरी तरह बदल दी थी. इन फिल्मों के बाद अमिताभ बच्चन का बॉलीवुड में सिक्का चलने लग गया था.


कौन सी थी वो 5 फिल्में - 
1. दीवार (1975)

मेरे पास माँ है. ये डायलॉग तो बच्चे-बच्चे की जुबां पर रहता है. ये फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर का टर्निंग पॉइंट था. फिल्म की कहानी भी ऑडियंस को खूब पसंद आई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर के अलावा नीतू सिंह और परवीन बाबी भी थे.  ये फिल्म दो भाइयों की कहानी पर आधारित थी. एक कानून का रखवाला और दूसरा कानून का मुजरिम

2.  कभी-कभी (1976)


फिल्म कभी-कभी में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, वहीदा रहमान, राखी, ऋषि कपूर, नीतू सिंह और सिमी ग्रेवाल जैसे स्टार्स थे. फिल्म 'कभी कभी' की कहानी साहिर लुधियानवी की एक फेमस कविता से इंस्पायर्ड थी. फिल्म के गाने और शायरी आज भी याद है.


3. त्रिशूल (1978 )


फिल्म त्रिशूल में संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन और शशि कपूर लीड रोल में थे. फिल्म की कहानी एक 'नाजायज़ बेटे' के अपने पिता से बदला लेने की है. यश चोपड़ा की ये फिल्म सुपर डुपर हिट थी. यश चोपड़ा के डायरेक्शन को लोगों ने खूब पसंद किया. साथ ही इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन के सितारे चमक गए.


4. काला पत्थर (1979 )


फिल्म काला पत्थर  में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, शत्रुघन सिंहा, राखी गुलज़ार, नीतू सिंह और परवीन बॉबी मुख्य रोल में थे. इस फिल्म की कहानी धनबाद में 1975 के चासनाला के खान दुर्घटना से इंस्पायर्ड थी. ये फिल्म भी अमिताभ बच्चन के करियर की एक और शानदार फिल्म साबित हुई.


5. सिलसिला (1981)


1981 में आई फिल्म सिलसिला अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा की लव ट्रायंगल स्टोरी सबसे ज्यादा चर्चा में रही. इस फिल्म में रेखा और अमिताभ की केमिस्ट्री लाजवाब थी. साथ ही फिल्म के गाने कमाल के थे. लेकिन 5 ज़बरदस्त हिट फिल्म करने के बाद भी अमिताभ बच्चन और यश चोपड़ा ने लगभग 20 सालों तक साथ काम नहीं किया था.


1990 के बाद अमिताभ बच्चन की फिल्म फ्लॉप होने लगी.उनकी आखरी हिट फिल्म खुदा गवाह थी. इसके बाद उनके सितारे गर्दिश में थे. उन्होंने प्रोडक्शन में भी किस्मत आजमाई. उनके बैनर "अमिताभ बच्चन कारपोरेशन लिमिटेड" की सारी फिल्में फ्लॉप होने लगी. मानो सारा दुःख अमिताभ बच्चन पर टूट पड़ा हो. उनका बंगला प्रतीक्षा बिकने के कगार पर था. साथ ही वह कर्ज में भी डूब गए थे. तब ही उन्हें यश चोपड़ा ने सहारा दिया. अमिताभ बच्चन जब हारकर यश चोपड़ा के घर पहुचे तब उन्होंने हाथ जोड़कर यश साहब से काम माँगा. उनकी डूबती नैय्या को सहारा मिला और यश चोपड़ा ने अमिताभ के साथ फिल्म "मोहब्बतें" बनाने का एलान किया. अमिताभ बच्चन का बॉलीवुड में सही तरह से कमबैक भी यश साहब ने ही कराया था.

Web Title: Special Connection between Amitabh Bacchan and Yash Chopra

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे