गणतंत्र दिवस विशेष: बॉलीवुड की ये 5 फिल्में दिखाती हैं महिलाओं की देशभक्ति के रंग

By मेघना वर्मा | Published: January 24, 2019 09:09 AM2019-01-24T09:09:35+5:302019-01-24T09:09:35+5:30

शाहरूख खान की चक दे इंडिया फिल्म को लोग आज भी देखकर देशभक्ति के रंग में रंग जाते हैं। साल 2007 में आई इस फिल्म में भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी को दिखाया गया है।

republic day 2019 special top 5 movie based on patriotic based on women | गणतंत्र दिवस विशेष: बॉलीवुड की ये 5 फिल्में दिखाती हैं महिलाओं की देशभक्ति के रंग

गणतंत्र दिवस विशेष: बॉलीवुड की ये 5 फिल्में दिखाती हैं महिलाओं की देशभक्ति के रंग

भारत देश की गणतंत्रता का 69वां वर्ष देशभर में पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ भारत तब तक पूरा नहीं था जब तक उसपर संविधान लागू नहीं हुआ। तीन साल बाद 1950 में 26 जनवरी को देश में संविधान लागू किया गया। इसीलिए हर साल देश में इस दिन को पूरे हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। देश की राजधानी दिल्ली में झांकिया निकाली जाती हैं और पूरा माहौल देशभक्ति के रंग में रंग जाता है। 

देश की आजादी में महिलाओं की भी उतनी ही भागीदारी है जितनी पुरुषों की। देश की महिलाओं ने अपने खून के कतरे को बहा कर देश को आजादी दिलायी है। गणतंत्र दिवस के इसी मौके पर आपको बताते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जो महिलाओं की देश के प्रति भक्ति को दिखाती हैं। 
 
1. राजी

साल 2018 में आई फिल्म राजी को देखकर किसी के अंदर भी देशभक्ति की भावना जगा देगी। मेघना गुलजार की इस फिल्म में आलिया ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया जिसने अपनी जान जोखिम में डालकर, अपने परिवार को छोड़कर वो देश की सेवा के करती है। इस फिल्म का गाना और फिल्म की कहानी दोनों ने ही लोगों के दिलों में घर कर लिया। 

2. लक्ष्य

साल 2004 में आई फिल्म लक्ष्य भले ही बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित ना हुई हो मगर इस फिल्म को आज भी देशभक्ति फिल्मों की लिस्ट में गिना जाता है। ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा की इस फिल्म में प्रीति ने एक पत्रकार का किरदार निभाया है जो देश को बचाने के लिए जवानों संग मिलकर काम करती हैं। 

3. नीरजा

देश की वो बेटी जिसनें देश वासियों और देश की रक्षा के लिए खुद के प्राण गवां दिए। नीरजा बनोट पर बनी इस फिल्म में देशभक्ति की कई झलकियां दिखती हैं। सोनम कपूर ने अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया। फिल्म का वो सीन और भी भावुक कर जाता है जब सोनम को प्लेन में सभी यात्रियों को बचाने के लिए खुद की जान गवांनी पड़ती है। 

4. चक दे इंडिया

शाहरूख खान की इस फिल्म को लोग आज भी देखकर देशभक्ति के रंग में रंग जाते हैं। साल 2007 में आई इस फिल्म में भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी को दिखाया गया है। कैसे महिला हॉकी टीम अपने देश के लिए खेलती है और ढेरों नाकामयाबी के बाद इंडिया की जीत होती है।
 
5. खेले हम जी जान से

साल 2010 में आई दीपिका पादुकोण और अभिषेक बच्चन की इस फिल्म में देश भक्ति के रंग देखने को मिलते हैं। कहानी 1930-34 के बीच क्रांतिकारी सूर्य सेन के नेतृत्व में हुए चटगांव विद्रोह पर आधारित है। इस विरोध में किसी तरह एक महिला शामिल होती है और महिला देश की आजादी में किस तरह किरदार निभाती है इसे दीपिका ने बखूबी निभाया है। 

 

English summary :
Top five all time best patriotic movie name women centric: 69th year of country's Republic of repute will be celebrated throughout the country on 26th january. Indian country was liberated on August 15, 1947, was not complete until the constitution was implemented. Three years later, on January 26, 1950 the Constitution was implemented in the country.


Web Title: republic day 2019 special top 5 movie based on patriotic based on women

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे