राजेश खन्ना पुण्यतिथि: राजेश खन्ना के जीवन का सबसे बड़ा राज़ जो आज तक नहीं है किसी को पता

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 18, 2018 09:33 AM2018-07-18T09:33:51+5:302018-07-18T09:33:51+5:30

Rajesh Khanna Death Anniversary: 18 जुलाई 2012 को भारतीय सिनेमा के सबसे फेमस सुपरस्टार राजेश खन्ना का देहांत हुआ था. आइये जानते हैं उनके जीवन का एक ऐसा सच जो अब तक नहीं है किसी को भी पता.

Rajesh Khanna Death Anniversary: He was adopted by Chunnilal Khanna and Leelawati Khanna | राजेश खन्ना पुण्यतिथि: राजेश खन्ना के जीवन का सबसे बड़ा राज़ जो आज तक नहीं है किसी को पता

Rajesh Khanna Death Anniversary: He was adopted by Chunnilal Khanna and Leelawati Khanna

मुंबई, 18 जुलाई: राजेश खन्ना जिनका वास्तविक नाम जतिन अरोरा था के जीवन से जुड़ी इस बात को बेहद कम लोग ही जानते हैं कि राजेश खन्ना का पालन पोषण उनके वास्तविक माता - पिता ने नहीं किया था बल्कि उनको बचपन में ही माता - पिता के रिश्तेदार को गोद दे दिया गया था. चुन्नीलाल खन्ना और उनकी पत्नी लीलावती खन्ना जतिन अरोरा के माता - पिता के रिश्तेदार थे और उन्होंने गोद लेने के बाद इनका नाम जतिन खन्ना रख दिया था. राजेश खन्ना के वास्तविक माता - पिता का नाम लाला हीरानंद और चंद्रानी खन्ना था. लाला हीरानंद पाकिस्तान में स्थित गाँव बुरेवाला के एमसी हाई स्कूल में हेडमास्टर थे. विभाजन के समय पूरा परिवार पाकिस्तान से अमृतसर के 'गली तिवारिन' में आकर रहने लगा.

उनको गोद लेने वाले दम्पति चुन्नीलाल खन्ना और उनकी पत्नी लीलावती खन्ना रेलवे कांट्रेक्टर परिवार से ताल्लुख रखते थे जो 1935 में लाहौर से बॉम्बे (आज कल मुंबई के नाम से जाना जाता है) आ गए थे और गिरगाँव के पास ठाकुरद्वार में सरस्वती निवास नाम के मकान में रहने लगे थे. 

राजेश खन्ना को बचपन से ही अभिनय का शौक था और उन्होंने सेंट सेबेस्टियन गोआ हाई स्कूल से पढाई की. ग्रजुऐट होने के बाद उन्होंने थियेटर और स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया और उनको अपने अभिनय कला के लिए ढेरों अवार्ड्स भी मिले.

1962 में उनके अभिनय से कार्यक्रम के चीफ गेस्ट इतने प्रभावित हुए कि उनको सिनेमा में भाग्य आजमाने का सुझाव दे दिया, इस तरह से देश को पहला सुपरस्टार मिला.

पुण्यतिथि विशेष: राजेश खन्ना की फोटो से ही कर ली थी लड़कियों ने शादी, जानें कुछ दिलचस्प बातें

English summary :
Rajesh Khanna Death Anniversary: His original name was jatin arora. He was adopted by Chunnilal Khanna and Leelawati Khanna and his biological parents were Lala Hiranand and Chandrani Khanna


Web Title: Rajesh Khanna Death Anniversary: He was adopted by Chunnilal Khanna and Leelawati Khanna

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे