Cannes Film Festival 2022: पीएम मोदी ने कान्स फिल्म महोत्सव की शानदार सफलता के लिए दी शुभकामनाएं, कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: May 17, 2022 05:53 PM2022-05-17T17:53:36+5:302022-05-17T17:55:10+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कान्स फिल्म महोत्सव में भारत की सफलता की कामना की। पीएम मोदी ने भारत की आजादी और कान फिल्म महोत्सव के 75 साल के संयोग के बारे में बात की आयर भारत व फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों का भी उल्लेख किया।

PM Narendra Modi wishes India success ahead of Cannes 2022 | Cannes Film Festival 2022: पीएम मोदी ने कान्स फिल्म महोत्सव की शानदार सफलता के लिए दी शुभकामनाएं, कही ये बात

Cannes Film Festival 2022: पीएम मोदी ने कान्स फिल्म महोत्सव की शानदार सफलता के लिए दी शुभकामनाएं, कही ये बात

Highlightsकान्स के इतिहास में पहली बार भारत को कंट्री ऑफ ऑनर के रूप में शामिल किया गया है।पीएम मोदी ने कहा कि मार्चे डू फिल्म - फेस्टिवल डे कान्स में एक देश के रूप में भारत की भागीदारी के बारे में जानकर मुझे खुशी हो रही है।

नई दिल्ली: इस साल कान्स फिल्म महोत्सव अपना 75वां संस्करण आयोजित कर रहा है। खास बात तो ये है कि इस बार कान्स के इतिहास में पहली बार भारत को कंट्री ऑफ ऑनर के रूप में शामिल किया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नोट लिखा जिसमें उन्होंने फिल्म महोत्सव में भारत की सफलता की कामना की। पीएम मोदी ने भारत की आजादी और कान फिल्म महोत्सव के 75 साल के संयोग के बारे में बात की आयर भारत व फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों का भी उल्लेख किया।

कान्स में भारत की सफलता की कामना करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मार्चे डू फिल्म - फेस्टिवल डे कान्स में एक देश के रूप में भारत की भागीदारी के बारे में जानकर मुझे खुशी हो रही है। जैसा कि भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है, कान फिल्म महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ के साथ-साथ भारत-फ्रांस राजनयिक संबंधों के 75 साल इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर से जुड़े गौरव और खुशी को बढ़ाते हैं। फिल्में और समाज एक दूसरे के आईना होते हैं। सिनेमा मानवीय भावनाओं और भावों को कलात्मक तरीके से प्रदर्शित करता है, जो दुनिया को मनोरंजन के एक सामान्य सूत्र से जोड़ता है।"

पीएम मोदी ने अपने नोट में आगे लिखा, "भारत दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता देश है। विभिन्न क्षेत्रों की कई भाषाओं में फिल्मों के साथ, हमारे फिल्म क्षेत्र की विविधता उल्लेखनीय है। समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक विविधता भारत की ताकत हैं। हमारे पास तलाशने के लिए बहुत सी कहानियां हैं। भारत में वास्तव में दुनिया का कंटेंट हब बनने की अपार संभावनाएं हैं। भारत सरकार फिल्म क्षेत्र में व्यवसाय करने के मामले को आगे बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयासों में दृढ़ है। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सह-निर्माण की सुविधा से लेकर, पूरे देश में फिल्मांकन के लिए अनुमति के लिए एकल खिड़की निकासी तंत्र सुनिश्चित करना।"

पीएम मोदी ने आखिरी में लिखा, "भारत दुनिया के फिल्म निर्माताओं को निर्बाध संभावनाएं प्रदान करता है। हमारे मंत्रमुग्ध करने वाले स्थान, फिल्म निर्माण में तकनीकी कौशल और युवा पुरुषों और महिलाओं की प्रतिभा फिल्म निर्माताओं के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करती है। यह जानकर खुशी हो रही है कि भारत के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक सत्यजीत रे की एक फिल्म को कान क्लासिक्स सेक्शन में स्क्रीनिंग के लिए बहाल कर दिया गया है, जब भारत महान फिल्म निर्माता की जन्म शताब्दी मना रहा है। कान्स फिल्म फेस्टिवल का यह संस्करण कई मायनों में खास है। भारत के कई स्टार्ट-अप सिनेमा जगत को अपनी ताकत दिखाएंगे। इंडिया पवेलियन भारतीय सिनेमा के पहलुओं को प्रदर्शित करेगा और अंतरराष्ट्रीय साझेदारी और सीख को बढ़ावा देगा। महोत्सव की शानदार सफलता के लिए शुभकामनाएं।"

Web Title: PM Narendra Modi wishes India success ahead of Cannes 2022

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे