करणी सेना चिल्लाती रही और 'पद्मावत' हो गई सुपरहिट, केवल भारत की कमाई 200 करोड़ पार- पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

By खबरीलाल जनार्दन | Published: February 5, 2018 05:58 PM2018-02-05T17:58:07+5:302018-02-05T18:25:36+5:30

करणी सेना ने भारत के चार बड़े राज्यों में पद्मावत को रिलीज नहीं होने दिया। लेकिन फिल्म ने पहले सप्ताह 166.50 करोड़ और दूसरे वीकेंड 46 करोड़ की कमाई कर डाली। 

Padmaavat India biz at a glance total 212.50 cr | करणी सेना चिल्लाती रही और 'पद्मावत' हो गई सुपरहिट, केवल भारत की कमाई 200 करोड़ पार- पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

करणी सेना चिल्लाती रही और 'पद्मावत' हो गई सुपरहिट, केवल भारत की कमाई 200 करोड़ पार- पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' ने शुरुआती मिलीजुली प्रतिक्रिया के बाद बॉक्स ऑफिस पर लगातार अच्छी कमाई करती जा रही है। फिल्म ने रिलीज के बाद से भारत में 200 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है। फिल्म की सह निर्माता कंपनी वायाकॉम मोशन18 पिक्चर्स के अनुसार 'पद्मावत' ने चार फरवरी तक 212.5 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म ने 25 जनवरी को रिलीज होने के बाद पहले सप्ताहांत में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर के अभिनय से सजी फिल्म 16वीं सदी के कवि मलिक मोहम्मद जायसी के अवधी महाकाव्य 'पद्मावत' पर आधारित है। राजस्थान में श्री राजपूत करणी सेना ने फिल्म में इतिहास के साथ छेड़छाड़ और राजपूतों के सम्मान को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाकर फिल्म का विरोध किया था।

रिलीज होने के बाद फिल्म को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली है। कुछ लोग जहां इसके उत्कृष्ट दृश्य संयोजन और कलाकारों के बेहतरीन कला प्रदर्शन की तारीफ कर रहे हैं, तो कुछ लोग जौहर का महिमामंडन करने और अलाउद्दीन खिलजी को शैतान के रूप में दिखाए जाने के कारण फिल्म की आलोचना कर रहे हैं।




फिल्म विदेशों में जबर्दस्त कमाई कर रही है। फिल्म व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श के हवाले से जारी किए गए रेनट्रेक के आंकड़ों के मुताबिक पद्मावत ने केवल पहले वीकेंड में ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार की कमाई 7.04 करोड़  की कमाई कर ली थी। यूके-आयरलैंड में पद्मावत की कमाई 4.82 करोड़ पार कर गई है। जबकि नॉर्थ अमेरिका में तो यह अब तक की हिन्दी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है।



पद्मावत का बजट

फिल्मों के बजट को लेकर विश्वसनीय आंकड़े रखने वाले वेब पोर्टल बॉलीमूवीरिव्यूज डॉट कॉम के मुताबिक पद्मावत का कुल बजट 200 करोड़ रुपये है। इसमें 180 करोड़ फिल्म बनाने में खर्च हुए हैं। जबकि इसके प्रिंट और विज्ञापन में 20 करोड़ की लागत लगी हुई है।

पद्मावट हिट या फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस ऑफ इंडिया पर मिले आंकड़ों और फिल्म व्यापार पंडितों के अनुसार पद्मावत अगर सिनेमाघरों की टिकट खिड़कियों से 200 करोड़ कमाती है तो यह हिट की श्रेणी में रखी जाएगी। अब पद्मावत यह आंकड़ा पार गई है। फिल्म को सुपरहिट की श्रेणी में रखा जा रहा है।

राइट्स बेचकर 150 करोड़ कमा चुकी है पद्मावत

पद्मावत ने अमेजन प्राइम पर अपने डिजिटल राइट बेचकर 25 करोड़ जुटा लिए थे। सेटेलाइट राइट्स से पद्मावत को 75 करोड़ मिल चुके हैं। जबकि फिल्म ने ओवरसीज राइट्स का 50 करोड़ में करार किया था। इस लिहाज से देखें तो फिल्म ने रिलीज से पहले ही 150 करोड़ कमा लिए थे। लेकिन फिल्म के हिट और फ्लॉप होने की कसौटी उसकी सिनेमाघरों से हुई कमाई को ही माना जाता है।

Web Title: Padmaavat India biz at a glance total 212.50 cr

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे