दिलीप कुमार का भारतीय सिनेमा में कोई योगदान नहीं, बोले नसीरुद्दीन शाह- उनकी एक्टिंग में नाटकीयता थी

By अनिल शर्मा | Published: July 13, 2021 05:04 PM2021-07-13T17:04:11+5:302021-07-13T19:17:37+5:30

नसीरुद्दीन शाह ने दिलीप कुमार की एक्टिंग की आलोचना करते हुए कहा कि उनकी एक्टिंग में नाटकीयता थी और वे मानदंडों का पालन भी नहीं करते थे। 

Naseeruddin Shah says Dilip Kumar did not contribute to Indian cinema there was drama in his acting | दिलीप कुमार का भारतीय सिनेमा में कोई योगदान नहीं, बोले नसीरुद्दीन शाह- उनकी एक्टिंग में नाटकीयता थी

दिलीप कुमार का भारतीय सिनेमा में कोई योगदान नहीं, बोले नसीरुद्दीन शाह- उनकी एक्टिंग में नाटकीयता थी

Next
Highlightsनसीरुद्दीन शाह का दिलीप कुमार पर लिखा आलोचनात्मक लेख काफी वायरल हो रहा हैशाह ने दिलीप कुमार के भारतीय सिनेमा में कोई योगदान नहीं देने की बात कही हैशाह ने कहा कि दिलीप कुमार ने जरूर हिंदी सिनेमा में एक प्रतिमान स्थापित की थी

फिल्म एक्टर नसीरुद्दीन शाह का दिलीप कुमार पर लिखा एक आलोचनात्मक लेख सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने ट्रैजडी किंग के कई पहलुओं के बारे में बात की है। नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि जिस मुकाम पर वे पहुंचे थे वहां सिर्फ उन्होंने एक्टिंग की और कुछ सामाजिक कार्य किए। इसके अलावा कुछ नहीं किया। शाह ने कहा कि उन्होंने अपने स्टारडम का खास इस्तेमाल नहीं किया। नहीं तो फिल्मों के लिए वे बहुत कुछ किए होते।

दिलीप कुमार मानदंडों का पालन नहीं करते थे

इंडियन एक्सप्रेस अखबार के लिए लिखे एक लेख में नसीरुद्दीन शाह ने कहा है कि दिलीप कुमार इंडिया के लिए एक बड़े स्टार थे लेकिन इंडियन सिनेमा और नए कलाकारों को आगे बढ़ाने में उनका कोई खास योगदान नहीं है। इसके साथ ही नसीरुद्दीन शाह ने दिलीप कुमार की एक्टिंग की आलोचना करते हुए कहा कि उनकी एक्टिंग में नाटकीयता थी और वे मानदंडों का पालन भी नहीं करते थे। 

भारतीय सिनेमा में दिलीप कुमार के एक प्रतिमान स्थापित करने की बात कबूलते हुए नसीरुद्दीन शाह आगे लिखते हैं कि उन्होंने अपनी अदाकारी के जरिए भारतीय फिल्मों में एक प्रतिमान स्थापित किया था। जिसकी नकल कई एक्टरों ने करने की कोशिश की थी लेकिन उनकी नकल पकड़ी जाती थी।

 

आने वाले एक्टर्स के लिए कुछ खास नहीं छोड़ा

दिलीप कुमार के किसी फिल्म का निर्देशन नहीं करने को लेकर भी नसीरुद्दीन शाह ने सवाल किया। उन्होंने लिखा है कि दिलीप कुमार ने अपने जीवन में सिर्फ एक फिल्म को प्रोड्यूस किया था। उन्होंने एक भी फिल्म का निर्देशन नहीं  किया। एक्टर ने आगे लिखा कि उन्होंने कभी अपने अनुभव को आगे की पीढ़ी के लिए नहीं छोड़ा। 1970 में आई उनकी कुछ फिल्मों के बाद उन्होंने अपने आगे आने वाले एक्टर्स के लिए कुछ खास नहीं छोड़ा था।

Web Title: Naseeruddin Shah says Dilip Kumar did not contribute to Indian cinema there was drama in his acting

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे